MPPSC ने संशोधित कर अलसुबह डाली नई आंसर की, चार साल में तीसरी बार हुई ऐसी चूक

MPPSC ने राज्य सेवा व राज्य वन सेवा 2024 की आंसर की गलत अपलोड की। द सूत्र ने मुद्दा उठाया तो इसे हटाया गया और 27 जून अलसुबह नई आंसर की अपलोड की गई। यह पहली बार चूक नहीं हुई है। यह बार-बार हो रहा है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
MPPSC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने एक बार फिर उम्मीदवारों को परेशान करने में कोई कसर नहीं रखी। उम्मीदवार कोई गलती करें तो नियमों का हवाला देकर उसे मौका नहीं दिया जाता है, लेकिन पीएससी बार- बार गलतियां कर रहा है।

 राज्य सेवा व राज्य वन सेवा 2024 की आंसर की गलत अपलोड की। द सूत्र ने मुद्दा उठाया तो इसे हटाया गया और गुरुवार ( 27 जून ) अलसुबह नई आंसर की अपलोड की गई। यह पहली बार चूक नहीं हुई है। यह बार-बार हो रहा है।

इसके पहले भी संशोधित आंसर की जारी हुई

पीएससी ने इससे पहले चार साल में तीन बार गलतियां की है और संशोधित आंसर की अपलोड की।

  • राज्य सेवा व वन सेवा परीक्षा 2021 की आंसर की भी संशोधित कर 22 जून 2022 को डाली गई।
  • राज्य सेवा व वन सेवा 2022 की आंसर की भी संशोधित करना पड़ा और यह 23 मई 2023 को अपलोड की गई।
  • अब राज्य सेवा व वन सेवा 2024 की आंसर की को संशोधित कर 27 जून को नई अपलोड की गई।

इस बार क्या चूक कर दी थी

इस बार पीएससी ने दूसरे पेपर जिसे सी सेट से कहा जाता है और जो राज्य सेवा परीक्षा उम्मीदवारों के लिए क्वालीफाइंग पेपर होता है। इसमें चूक की। इसके 20 से ज्यादा प्रश्नों के आंसर गलत जारी कर दिए गए। बताया जा रहा है कि टाइपिंग एरर के चलते यह हुआ था। लेकिन यह लगातार हो रहा है। इससे परीक्षा देने वाले लाखों उम्मीदवार परेशान होते हैं। 

mppsc letter

एक प्रश्न पर आपत्ति के लगते हैं 100 रुपए

समस्या यह है कि यदि पीएससी इसे नहीं सुधारे तो पूरा खामियाजा उम्मीदवारों को भुगताना पड़ता है। क्योंकि एक प्रश्न पर आपत्ति लेने पर 100 रुपए लगते हैं। यानी पीएससी जितने प्रशन में गलती करेगा उतना ही उम्मीदवार को आर्थिक तौर पर भी भारी पड़ेगा।

वहीं समस्या यह है कि आपत्ति नहीं तो आगे जाकर हाईकोर्ट में पीएससी नियमों को हवाला देकर दलील देती है कि इन्होंने आपत्ति नहीं ली इसलिए इनकी याचिका पर विचार नहीं हो, हाल ही में 2023 की परीक्षा में यह हो चुका है। यानी उन्हें आपत्ति लेना भी जरूरी होता है।

sanjay gupta

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

Protest over MP Public Service Commission MP PSC made mistake MP Public Service Commission Exam एमपीपीएससी 2024 MPPSC Answer Key एमपीपीएससी आंसर की MPPSC revised posted new answers