MPPSC 2024 प्री के 9 सवालों पर आपत्ति, जबलपुर HC ने मांगी रिपोर्ट

पीएससी से हाईकोर्ट ने 17 अक्टूबर को विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट तलब की है। उल्लेखनीय है कि पीएससी 2024 की मेन्स 21 अक्टूबर से होने जा रही है। इसके एडमिट कार्ड भी पीएससी ने अपलोड कर दिए हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-14T190222.331
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. मप्र लोक सेवा आयोग ( पीएससी ) की एक और राज्य सेवा परीक्षा पर खतर मंडरा रहा है। राज्य सेवा परीक्षा 2024 जो केवल 110 पद के लिए हो रही है इसकी प्री के एक-दो नहीं नौ सवालों पर आपत्ति लग गई है। इसमें जबलपुर हाईकोर्ट में याचिका लगी और सोमवार को सुनवाई हुई। इसमें अब पीएससी से हाईकोर्ट ने 17 अक्टूबर को विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट तलब की है। उल्लेखनीय है कि पीएससी 2024 की मेंस 21 अक्टूबर से ही होने जा रही है। इसके एडमिट कार्ड भी पीएससी ने अपलोड कर दिए हैं। यह दस शहरों में होगी। पीएससी प्री 2024 के लिए करीब एक लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने फार्म भरे थे, लेकिन इसमें से एक लाख 35 हजार ने ही उपस्थिति दर्ज कराई थी। कम पदों के कारण उम्मीदवारों ने अधिक रूचि नहीं दिखाई।

इन सवालों को लेकर लगी आपत्ति

आपत्तिकर्ताओं ने सेट ए के प्रश्न नंबर 11, 27, 42, 64, 66, 67 और 81 के जवाब गलत बताए हैं और साथ ही प्रश्न नंबर 32 और 91 पर भी आपत्ति लगाते हुए इन्हें डिलीट कर सभी को समान अंक देने की बात कही है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अंशुल तिवारी ने कहा कि जिन प्रश्नों को लेकर आपत्ति लगी है, इसमें सभी तथ्य और तर्क सामने रखे हैं। हाईकोर्ट ने पीएससी से विशेषज्ञ कमेटी से रिपोर्ट मांगी है कि किस आधार पर आंसर तय हुए हैं? पीएससी 2023 में भी यही हुआ था और हाईकोर्ट ने दो सवालों को गलत माना था। 

इन सवालों पर आपत्ति...

  1. सुप्रीम कोर्ट में किस केस में मौलिक अधिकार की बात कही है: इसमें पीएससी का आंसर बी चंपाकरण केस था लेकिन आपत्तिकर्ता का कहना है कि ए आंसर गोरखनाथ केस सही जवाब है। 

  2. बिरहा प्रसिद्ध लोकगीत है किस जनजाति का- पीएससी का आंसर गौंड था जो ए था लेकिन आपत्तिकर्ता का कहना है कि यह बी आंसर कोल सही था।

  3. एक सवाल ईमेल में अटैक से जुडा था- पीएससी का आंसर बी व सी दोनों को सही बताया था, लेकिन याचिकाकर्ता का कहना है कि स्पेमिंग ए सही था ।

  4. मौर्य काल में प्रदेष्ठा किससे जुड़ा था- पीएससी का आंसर बी जस्टिस डिपार्टमेंट था वहीं याचिकाकर्ता का कहना है कि यह सही रिवेन्यू डिपार्टमेंट ए था।

  5. एक सवाल था सभा औऱ् समिति किस वेद में है- इसमें पीएससी का जवाब सी अर्थववेद था वहीं याचिकाकर्ता का कहना है कि ए ऋग्वेद सही है ।

  6. उपनारायण पंरपरा किससे जुड़ा- पीएससी का जवाब डी ऋस्तभ मंत्र था वहीं याचिकाकर्ता का कहना है कि बी गायत्री मंत्र सही जवाब है।

  7. रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना को लेकर सवाल था- पीएससी का जवाब डी (1,2,3) सही जवाब था, वहीं याचिकाकर्ता कहना था कि सही जवाब ए यानी एक व दो सही जवाब थे। 

इन दो सवालों को डिलीट करने की मांग

  1. जीडीपी से जुड़ा सवाल था- इसमें याचिकाकर्ता का कहना है कि सही विकल्प नहीं होने से डिलीट होने योग्य था।

  2. एक सवाल फाइटर और उनके क्षेत्र के जोड़ी मिलान से जुड़ा था। इसमें भी सही जवाब नहीं होने की बात कही गई। 

राज्य सेवा प्री 2023 का मुद्दा अभी चल ही रहा

प्री के सवालों के जवाब पर आपत्ति लगना कोई नई बात नहीं रह गई है। राज्य सेवा प्री 2023 में लगी आपत्तियों का विवाद आज तक चल रहा है। इसमें तो सीधे हाईकोर्ट ने दो सवालों को गलत मानते हुए प्री का पूरा रिजल्ट ही रिवाइज्ड करने का बोल दिया था। लेकिन पीएससी ने स्टे ले लिया और फिर मेंस भी करा दी। लेकिन अब स्टे को लेकर लगी याचिका पर सुनवाई जारी है। इसी के चलते राज्य सेवा मेंस 2023 का रिजल्ट सात माह से जारी नहीं हुआ है।

FAQ

MPPSC 2024 प्री परीक्षा में किस प्रकार की आपत्ति हैं ?
2024 की प्री परीक्षा में 9 सवालों पर आपत्ति लगाई गई है। याचिकाकर्ता ने इन सवालों के उत्तरों को गलत बताया है और कुछ सवालों को डिलीट करने की मांग की है।
जबलपुर हाईकोर्ट ने MPPSC मामले में क्या निर्णय लिया ?
हाईकोर्ट ने MPPSC से 17 अक्टूबर तक एक विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट तलब की है, जिससे यह जानने का प्रयास किया जाएगा कि प्रश्नों के उत्तर किस आधार पर निर्धारित किए गए थे।
कितने उम्मीदवारों ने MPPSC प्री के लिए आवेदन किया था ?
MPPSC 2024 प्री के लिए लगभग 1.90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन भरा था, लेकिन इनमें से केवल 1.35 लाख ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कराई।
उम्मीदवारों ने किन प्रश्नों पर आपत्ति लगाई है ?
आपत्तिकर्ताओं ने सवालों के उत्तरों को गलत बताया है, जैसे कि सुप्रीम कोर्ट में मौलिक अधिकार से संबंधित प्रश्न, बिरहा लोकगीत, ईमेल अटैक, मौर्य काल से जुड़े प्रश्न, आदि। साथ ही, दो प्रश्नों को डिलीट करने की भी मांग की गई है।


thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इंदौर न्यूज जबलपुर हाईकोर्ट मप्र लोक सेवा आयोग मध्य प्रदेश इंदौर पीएससी एमपी हिंदी न्यूज MPPSC 2024