प्री नर्सिंग सिलेक्शन और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी

मप्र कर्मचारी चयन मंडल ( ईएसबी ) ने प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट ( PNST ) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट ( GNMTST ) की परीक्षाओं का शेड्यूल हाल ही में जारी कर दिया है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
nut
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र कर्मचारी चयन मंडल ( ईएसबी ) ने प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट ( PNST ) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट ( GNMTST ) की परीक्षाओं का शेड्यूल हाल ही में जारी कर दिया है।

इसी के साथ जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो 31 जुलाई यानी आज से कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 अगस्त है। आपको बता दें कि आवेदन फॉर्म में संशोधन 19 अगस्त तक करवाए जा सकते हैं। 

कितना है आवेदन शुल्क

नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा में अनारक्षित वर्ग के लिए फीस 400 रुपए और एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों की फीस 200 रुपए तय की गई है।

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन जरुरी

इस परीक्षा में प्रवेश के समय और परीक्षा के दौरान बायोमेट्रिक verification जरूरी होगा। साथ ही परीक्षा में रिपोर्टिंग समय के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा में उत्तर अंकित करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। इसके माध्यम से बीएससी नर्सिंग में प्रवेश मिलता है।  

कब होगी परीक्षा

जानकारी के मुताबिक पीएनएसटी और जीएनएमएसटी की परीक्षा 4-5 सितंबर को आयोजित की जाएगी। हालांकि इसके रिजल्ट की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। इसी के साथ एएनएम सिलेक्शन टेस्ट 28-29 अगस्त को की जाएगी।

नहीं होगी माइनस मार्किंग 

इस परीक्षा के लिए अनारक्षित और ईब्ल्यूएस के लिए 50 प्रतिशत अर्हकारी अंक होंगे। इसी के साथ सामान्य वर्ग दिव्यांगों के लिए 45 प्रतिशत और एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत न्यूनतम अर्हता अंक होंगे।

इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न ( objective question )  का सही उत्तर देने पर 1 नंबर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस परीक्षा में माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं रहेगा।  

दो राउड में आयोजित होगी परीक्षा

 पीएनएसटी और जीएनएसएसटी परीक्षा दो पालियों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। पहली पाली में रिपोर्टिंग का समय सुबह 7 से 8 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 12 से 1 बजे तक होने वाला है। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मप्र कर्मचारी चयन मंडल जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट MP Staff Selection Board