October Holiday List : सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अक्टूबर महीने में मिलेंगी 11 छुट्टियां, जानें कब-कब

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अक्टूबर का महीना बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस महीने में 10 दिन से ज्यादा छुट्टियां रहेंगी। इसमें गांधी जयंती से लेकर नवरात्रि और दिवाली तक की छुट्टियां शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अक्टूबर का महीना बहुत खास होने वाला है क्योंकि इस महीने में नवरात्रि पूजा और विजयादशमी का त्योहार होगा। इसके ठीक बाद दिवाली का त्योहार आएगा। जिसके लिए लोगों ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर में उन्हें अपने परिवार के साथ बिताने के लिए ज्यादा समय मिलेगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उन्हें अक्टूबर में 11 दिन की छुट्टी मिलने वाली है।

इन तारीखों पर रहेगी छुट्टी

बता दें कि इन छुट्टियों में चार रविवार तो बाकी त्योहारों के अवकाश शामिल हैं। पहली छुट्टी 2 अक्टूबर को है, इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती है। इस खास मौके पर बैंकों समेत सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। इसके ठीक अगले दिन यानी 3 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि स्थापना और महाराज अग्रसेन की जयंती है, इसलिए तीन छुट्टियां रहेंगी। 4 और 5 अक्टूबर वर्किंग डे है। इसके बाद 6 अक्टूबर को साप्ताहिक अवकाश रविवार और 11 अक्टूबर को श्रीराम नवमी के कारण अवकाश रहेगा।

ये भी खबर पढ़िए... DA Hike : राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोहन सरकार दिवाली के पहले बढ़ाएगी 64 फीसदी तक डीए

बैंकों में लेन-देन पर पड़ेगा असर

12 अक्टूबर को विजयादशमी दशहरा, दूसरा शनिवार और आयुध पूजा का दिन है। जबकि 13 अक्टूबर को फिर साप्ताहिक अवकाश यानी रविवार है। इसके बाद 20 अक्टूबर को रविवार, फिर 27 अक्टूबर को रविवार साप्ताहिक अवकाश रहेगा। फिर सोमवार को काम करने के बाद 29 से तीन नवंबर तक लगातार अवकाश है। ये अवकाश दीपावली पर्व को लेकर हैं। त्योहारों के कारण घोषित अवकाश से बैंकों में लेन-देन पर असर पड़ेगा। लोगों को बैंकों में लेन-देन के लिए लंबी कतारों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज MP RBI Bank holiday मध्य प्रदेश बैंक बैंक हॉलिडे Bank Holiday List अक्टूबर महीने में अवकाश दीपावली अवकाश Deepavali Holidays एमपी में छुट्टी अक्टूबर हॉलिडे