पीएम मोदी ने वर्चुअली किया रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। यह मध्य प्रदेश का छठा एयरपोर्ट है। पीएम मोदी की इस सौगात से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
MP को बड़ी सौगात
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस से रीवा एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया। पीएम मोदी की इस सौगात से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इस एयरपोर्ट के बनने से लोगों में काफी उत्साह है। वहीं व्यापार उद्योग से जुड़े लोग इसे बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं। वहीं जिले के लोग हवाई जहाज के उतरने और उड़ान भरने की बात से खुश नजर आ रहे हैं।

प्रदेश को मिला छठा एयरपोर्ट

गौरतलब है कि एयरपोर्ट जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर है। यह प्रदेश की छठी हवाई पट्टी है। रीवा एयरपोर्ट के निर्माण से न सिर्फ रीवा बल्कि पूरे विंध्य क्षेत्र के विकास को नया आयाम मिलेगा। हवाई सेवा की सुविधा मिलने से विंध्य में औद्योगिक विकास, सांस्कृतिक गतिविधियों, पर्यटन, कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना और शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा।

्

रीवा एयरपोर्ट से दो फ्लाइट्स होंगी संचालित

बता दें कि, शुरुआत में रीवा एयरपोर्ट से दो फ्लाइट्स संचालित होंगी। इसमें एक भोपाल से खजुराहो होते हुए रीवा पहुंचेगी, इसके बाद सिंगरौली जाएगी। जबकि दूसरी रीवा से जबलपुर होते हुए भोपाल जाएगी। वर्तमान समय में फ्लाय बिग नाम की कंपनी के 19 सीटर विमान यहां चलेंगे। 

15 फरवरी को हुआ था शिलान्यास 

रीवा की चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार करके रीवा एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है। रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था। इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण का काम पूरा किया गया है।

निर्माण के लिए 323 एकड़ जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण ( Airports Authority of India ) को 99 वर्ष की लीज में दी गई है। इसमें ग्राम चोरहटी, उमरी, चोरहटा, अगडाल और पतेरी की भूमि शामिल हैं। वर्तमान हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर बढ़ाई गई है। रनवे का विस्तार करके इसे 2300 मीटर का बनाया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज पीएम मोदी नरेंद्र मोदी MP मध्य प्रदेश रीवा एयरपोर्ट पीएम मोदी रीवा एयरपोर्ट उद्घाटन