बैतूल में पहली बार मरीज को किया एयरलिफ्ट, मिला पीएमश्री एयर एंबुलेंस योजना का लाभ

पीएम श्री एयर एंबुलेंस योजना का लाभ कुल 13 मरीजों को मिल चुका है। बैतूल के मरीज शेखलाल हर्ले के परिजनों ने इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार जताया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
 पीएम श्री एयर एंबुलेंस योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM Shri Air Ambulance Scheme : मध्य प्रदेश में हाल ही में शुरू की गई पीएमश्री नि:शुल्क एयर एम्बुलेंस योजना के तहत बैतूल में पहली बार किसी मरीज के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया है। बैतूल के चकोला निवासी शेकलाल हर्ले को गंभीर स्थिति में एयरलिफ्ट कर भोपाल के हमीदिया चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। इस योजना के तहत शेकलाल हर्ले राज्य में 13वें लाभार्थी हैं।

स्पाइनल फ्रैक्चर ऑपरेशन के लिए किया रेफर 

शेकलाल हर्ले (51) बैतूल जिले की पट्टन तहसील के चकोला गांव में छज्जे पर प्लास्टर करते समय गिर गए थे, जिससे उनका स्पाइनल फ्रैक्चर हो गया। डॉक्टरों ने ऑपरेशन की जटिलता को देखते हुए उन्हें भोपाल के हमीदिया अस्पताल में रेफर किया।

कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी (Collector Narendra Suryavanshi) की देखरेख में जिला प्रशासन ने शेकलाल को एयर एम्बुलेंस (Air Ambulance) से जल्दी से भोपाल भेजने की व्यवस्था की। एयर एम्बुलेंस से यात्रा की समय सीमा घटकर मात्र 35 मिनट रह गई, जबकि सामान्य परिस्थितियों में यह दूरी 4 से 5 घंटे लगती है।

सीएम यादव का किया धन्यवाद 

मुख्यमंत्री मोहन यादव की पहल की सराहना करते हुए शेकलाल हर्ले के परिजनों ने कहा कि एयर एम्बुलेंस योजना गरीबों के लिए एक आशा की किरण साबित हो रही है। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उईके ने बताया कि अब तक एयर एम्बुलेंस सुविधा केवल संपन्न मरीजों के लिए ही उपलब्ध थी, लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा इस पर होने वाला खर्चा उठाया जाएगा।

छज्जे पर कर रहे थे काम 

शेखलाल हर्ले के परिवार वालों ने बताया कि काम करने के दौरान हादसे का शिकार हो गए। ये हादसा उस वक्त हुआ जब शेखलाल चकोरा में छज्जे में प्लास्टर कर रहे थे। काम करते हुए वो ऊंचाई से नीचे गिर गए। प्राथमिक उपचार के दौरान पता चला कि उनकी स्पाइन में गंभीर चोट आ गई, इस कारण उसमें फ्रैक्चर हो गया। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएमश्री एयर एंबुलेंस योजना CM Mohan Yadav मध्य प्रदेश सरकार सीएम मोहन यादव PM Shri Air Ambulance Scheme Free Air Ambulance by MP Government