भर्ती मांग रहे शिक्षकों के लिए सीएम, शिक्षामंत्री, जनजातीय कार्य मंत्री, पूर्व सीएम चौहान के गृह जिले में कितने पद खाली?

मध्‍य प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए युवा बेरोजगारों और पात्रों का आंदोलन लगातार जारी है। जब शिक्षकों के खाली पदों को लेकर माननीयों के गृह जिले की जानकारी निकाली गई तो चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
mohan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उच्च माध्यमिक शिक्षक वर्ग 1 हो या फिर वर्ग दो या तीन, सभी की भर्ती के लिए युवा बेरोजगारों और पात्रों का आंदोलन लगातार जारी है। कभी दिल्ली में तो कभी भोपाल में या फिर कभी जिला स्तर पर यह ज्ञापन देते, सड़कों पर प्रदर्शन करते अपनी मांग पहुंचाते दिख जाते हैं। लेकिन अभी तक इसका कोई हल सरकार ने नहीं निकाला है। द सूत्र ने युवाओं से बात कर माननीयों के गृह जिले की जानकारी निकाली कि यहां शिक्षकों के कितने पद खाली है तो चौंकाने वाली बातें सामने आई। सैंकड़ों नहीं हजारों की संख्या में पद खाली है।

इन दिग्गजों के जिलों में देखे आंकड़ें

हमने सीएम डॉ. मोहन यादव के गृह जिले उज्जैन, शिक्षामंत्री उदय प्रताप सिंह के नरसिंहपुर, जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह (क्योंकि शिक्षक की भर्ती ट्रायबल विभाग से संचालित स्कूलों में भी होती है) के गृह जिले खंडवा और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में देखा कि वहां किस वर्ग के लिए कितने पद खाली है।

सीएम डॉ. मोहन यादव के गृह जिले उज्जैन में

यहां पर वर्ग 1 के रिक्त पद- 523

वर्ग 2 के रिक्त पद- 1310

वर्ग 3 के रिक्त पद- 485

(कुल रिक्त पद 2318 है)

Posts of teachers vacant in the home district of ministers

पूर्व सीएम और वर्तमान केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में

यहां पर वर्ग 1 के रिक्त पद- 682

वर्ग 2 के रिक्त पद- 1555

वर्ग 3 के रिक्त पद- 551

(कुल रिक्त पद 2788 है)

 

Posts of teachers vacant in the home district of ministers

शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह के गृह जिले नरसिंहपुर में

यहां पर वर्ग 1 के रिक्त पद- 423

वर्ग 2 के रिक्त पद- 739

वर्ग 3 के रिक्त पद- 254

(कुल रिक्त पद 1416 है)

Posts of teachers vacant in the home district of ministers 2

जनजातीय कार्यमंत्री विजय शाह के गृह जिले खंडवा में

यहां पर वर्ग 1 के रिक्त पद- 521

वर्ग 2 के रिक्त पद- 1269

वर्ग 3 के रिक्त पद- 356 

(कुल रिक्त पद 2146 है)

Posts of teachers vacant in the home district of ministers

स्कूलों की हालत खराब, बिगड़ रहा रिजल्ट

शिक्षकों की कमी के चलते सरकारी स्कूलों की हालत खराब है। हाल ही में जारी हुए 10वीं और 12वीं के रिजल्ट खराब निकले हैं। कई स्कूलों में बच्चों ने इसलिए एडमीशन ही नहीं लिए क्योंकि शिक्षक नहीं है। कुछ जगह शिक्षक की कमी के चलते बच्चों द्वारा मांग करने, प्रदर्शन करने की भी खबरें सामने आई है।

उधर सरकार इन स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के जरिए ही काम लगातार चलाए रखना चाहती है। स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय विभाग में शिक्षक की भर्ती नाममात्र के लिए हो रही है। उच्च माध्यमिक शिक्षक वर्ग 1 में नौ हजार से कम पर भर्ती हो रही है, जबकि पद 21 हजार से ज्यादा खाली पड़े हुए हैं। यही हाल वर्ग टू और तीन की हो रही है, पद खाली है, युवा मांग कर रहे हैं और सरकार भर्ती नहीं कर रही है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

मंत्रियों के गृह जिले शिक्षकों के खाली पद एमपी में शिक्षकों के खाली पद एमपी में शिक्षक भर्ती एमपी में शिक्षकों की कमी सीएम मोहन के गृह जिले शिक्षकों के रिक्त पद