NTA की जिम्मेदारी संभालने वाले रिटायर्ड आईएएस प्रदीप सिंह खरोला का इंदौर से है ये नाता

प्रदीप सिंह खरोला ने इंदौर विश्वविद्यालय से 1982 में मैकेनिकल की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली से 1984 में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-23T153055.601.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नीट पेपर लीक होने के बाद एनटीए ( NTA ) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया गया है।

अब सुबोध की जगह रिटायर्ड आईएएस ( IAS ) प्रदीप सिंह खरोला को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नीट यूजी पर विवाद को देखते हुए नीट पीजी ( NEET ) परीक्षा को रद्द कर दिया गया। अब केंद्र सरकार ने सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया गया। 

प्रदीप सिंह खरोला (Pradeep Singh Kharola ) नई जिम्मेदारी के बाद चर्चा में हैं। उन्हें ऐसे समय पर एनटीए (NTA ) की जिम्मेदारी सौंपी गई, जब वे अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है।

इंदौर यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की



IAS अफसर प्रदीप सिंह खरोला 1985 बैच के कर्नाटक कैडर से हैं। उनकी उम्र 62 साल है। प्रदीप सिंह खरोला मूलत उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने 1982 में इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ( Devi Ahilya University ) से मेकैनिकल इंजीनियरिंग ( mechanical engineering ) की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद 1984 में आईआईटी दिल्ली से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। उन्होंने फिलीपींस के मनीला स्थित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से डेवलपमेंट मैनेजमेंट में भी मास्टर्स किया है।



संभाल चुके है एयर इंडिया की कमान



एयर इंडिया के निजीकरण से पहले आईएएस प्रदीप सिंह खरोला उसके अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर थे। जब सरकार एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के तौर-तरीकों को फाइनलाइज कर रही थी, तब उन्हें एयर इंडिया का प्रमुख बनाया गया था। वे बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (बीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक के तौर पर भी काम कर चुके हैं। प्रदीप सिंह खरोला नेशनल एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म कमीशन के जॉइंट सेक्रेटरी भी रहे हैं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी नीट पेपर लीक रिटायर्ड आईएएस प्रदीप सिंह खरोला इंदौर यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की