रतलाम में पथराव की घटना पर मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, थानेदार लाइन अटैच

रतलाम में गणेश चतुर्थी के दौरान हुई पथराव और पुलिस लाठीचार्ज की घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश कलेक्टर राजेश बाथम ने दिए हैं। अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई को एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपनी होगी।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
रतलाम पथराव घटना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रतलाम (Ratlam) में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) की रात हुए पथराव और पुलिस लाठीचार्ज (Police Lathicharge) के कारण एक युवक की मौत हो गई थी। इस मामले में कलेक्टर (Collector) एवं जिला दंडाधिकारी राजेश बाथम (Rajesh Batham) ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। जांच की जिम्मेदारी अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई (RS Mandloi) को सौंपी गई है, जिन्हें एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपनी होगी।

एसपी ने की कार्रवाई

घटना के बाद, एसपी अमित कुमार (SP Amit Kumar) ने स्टेशन रोड थाना प्रभारी दिनेश भोजक (Dinesh Bhojak) को लाइन अटैच (Line Attach) कर दिया है और उनकी जगह औद्योगिक क्षेत्र थाना प्रभारी राजेंद्र वर्मा (Rajendra Verma) को नई जिम्मेदारी सौंपी है।

पुलिस पर लगे थे आरोप

7 सितंबर को ऊंकाला रोड (Unkala Road) पर गणेश स्थापना समिति के चल समारोह के दौरान मोचीपुरा (Mochipura) में हुए पथराव की जांच के लिए कलेक्टर ने कई महत्वपूर्ण बिंदु निर्धारित किए हैं, जिन पर जांच होगी। इस घटना के बाद पुलिस ने फरियादियों के खिलाफ बलवा और उपद्रव का मामला दर्ज कर गिरफ्तारियां की थीं, लेकिन पथराव के असली दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया गया था। पुलिस के लाठीचार्ज में होमगार्ड कॉलोनी (Homeguard Colony) निवासी प्रकाश मईड़ा (Prakash Maida) की मौत भी हुई थी, जिसके लिए पुलिस पर आरोप लगे थे।

जनआक्रोश और प्रशासनिक बदलाव

इस घटना के बाद, सर्व हिंदू समाज ने 9 सितंबर को पुलिस के खिलाफ जनआक्रोश रैली निकाली और मुख्यमंत्री (Chief Minister) के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा। इससे एक दिन पहले गृह विभाग (Home Department) ने एसपी राहुल कुमार लोढ़ा (SP Rahul Kumar Lodha) का तबादला कर नरसिंहपुर (Narsinghpur) के एसपी अमित कुमार को रतलाम का नया एसपी नियुक्त किया था।

जांच के मुख्य बिंदु

7 सितंबर की पथराव घटना और 7-8 सितंबर की मध्य रात्रि हुई पथराव और बल प्रयोग की घटना के कारणों की जांच।

घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान।

पुलिस ने स्थिति को कैसे नियंत्रित किया और लाठीचार्ज में कौन जिम्मेदार था।

प्रकाश मईड़ा की संदेहास्पद मृत्यु का कारण और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति की जांच।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

रतलाम पथराव घटना कलेक्टर राजेश बाथम Collector Rajesh Batham Madhya Pradesh मध्य प्रदेश आईएएस राजेश बाथम Ganesh Chaturthi Stone Pelting गणेश चतुर्थी पथराव Magisterial Inquiry Ratlam मजिस्ट्रियल जांच रतलाम ratlam stone pelting incident