PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया हुई शुरू, इतने लोगों ने किया आवेदन

एमपी के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में प्राचार्य और प्रभारी प्राचार्यों के पदों पर भर्ती प्रकिया शुरू हो गई है। इसके लिए राज्य के अलग-अलग कॉलेजों के प्रोफेसरों ने आवेदन किए हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस ( PM College of Excellence ) में प्राचार्य और प्रभारी प्राचार्यों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए राज्य के अलग-अलग कॉलेजों के 213 प्रोफेसर्स ने आवेदन किए हैं। बताया जा रहा है कि सबसे अधिक आवेदन जबलपुर के कॉलेजों में कार्यरत प्रोफेसर्स ने किए हैं। आपको बता दें कि पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस राज्य के अलग-अलग जिलाें के मुख्यालयों में संचालित हो रहे हैं। 

गौरतलब है कि पिछले महीने मध्य प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शुरू किए गए। इन एक्सीलेंस कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के तहत सभी कोर्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में इसका वर्चुअली उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव और अन्य मंत्री भी शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें...MP के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, अमित शाह ने किया उद्घाटन, नए कोर्से शुरू, जानें इसकी खासियत

स्क्रूटनी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में प्राचार्य पद के लिए आए आवेदनों की स्क्रूटनी रिपोर्ट में इस बात का पता चला है कि राज्य के अलग -अलग कॉलेजों में कार्यरत 213 प्रोफेसरों ने इसके लिए आवेदन किए हैं। स्क्रूटनी रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि सबसे अधिक आवेदन जबलपुर के कॉलेजों में कार्यरत प्रोफेसर्स से प्राप्त हुए हैं। उच्च शिक्षा संचालनालय की स्क्रूटनी रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर के होल्कर कॉलेज ऑफ साइंस के 9 प्रोफेसर्स ने इन पदों के लिए आवेदन किया है। अधिकारियों का कहना है कि इन दोनों पदों के लिए सबसे ज्यादा आवेदन कॉमर्स के प्रोफेसर्स ने किए हैं। आवेदन करने वालों प्रोफेसर्स में फिजिक्स, बॉटनी, हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स और अन्य विषयों के कुल 213 प्रोफेसर्स शामिल हैं।

20 से 25 सितंबर के बीच होंगे इंटरव्यू 

बताया जा रहा है कि इस पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी प्रोफेसरों को इंटरव्यू की डेट अलॉट कर दी गई है। उच्च शिक्षा संचालनालय के अधिकारी 20 से 25 सितंबर के बीच इन प्रोफेसर्स का इंटरव्यू लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि 20 सितंबर को 71 प्रोफेसरों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। वहीं, 24 सितंबर को 36 और 25 सितंबर को 71 प्रोफेसर के इंटरव्यू देंगे। 23 सितंबर को सबसे कम 35 प्रोफेसर इस इंटरव्यू प्रकिया में शामिल होंगे।

  • गर्भकाल …
  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

जानें पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की खासियत

मध्यप्रदेश के इन एक्सीलेंस कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के तहत सभी कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही सभी तरह के संसाधन भी संस्थानों में उपलब्ध कराए जाएंगे। इन कॉलेजों में छात्रों को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) शिक्षा दी जाएगी। इन कॉलेजों में सेक्टर स्किल काउंसिल के सहयोग से 8 स्किल बेस्ड ग्रेजुएशन कोर्स शुरू होंगे। इन कॉलेजों में रोजगार देने वाले विषय लॉजिस्टिक, हवाई जहाज से संबंधित कोर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मार्केटिंग पढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। साथ ही 

यही नहीं, इन कॉलेज को आईआईटी-आईआईएम की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा।

सभी कॉलेज में एनसीटीई से परमिशन मिलने पर बीएड पाठ्यक्रम शुरू होगा। वहीं, आईआईटी दिल्ली से एमओयू के आधार पर सभी कॉलेज में दो सर्टिफिकेट कोर्स (90 घंटे के ऑनलाइन) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फिनटेक विद एआई संचालित किए जाएंगे।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की खासियत एमपी में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस Jobs PM College of Excellence