Rgpv scam : पत्नी को जेल भेजा तो पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा ने किया सरेंडर

RGVP में हुए 19.48 करोड़ रुपए के घोटाले में पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा की पत्नी सीमा वर्मा को नहीं मिल सकी जमानत। सीमा राजा भोज शासकीय स्कूल में हैं टीचर।

author-image
Marut raj
New Update
RGPV former finance controller Hrishikesh Verma surrenders द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RGPV's former finance controller Hrishikesh Verma surrenders

भोपाल. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय , भोपाल ( आरजीपीवी RGVP ) में हुए करोड़ों रुपए के घोटाले ( आरजीपीवी घोटाला ) में बड़ा अपडेट सामने आया है।  RGVP में हुए 19.48 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा ने सोमवार को जिला कोर्ट में सरेंडर कर दिया। विशेष न्यायाधीश ने उन्हें 25 अप्रैल तक की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। वहीं, उनकी पत्नी सीमा वर्मा का जमानत आवेदन निरस्त कर दिया गया है। वह पहले से न्यायिक हिरासत में थीं।

तत्कालीन रजिस्ट्रार फरार

ज्ञात हो कि आरजीपीवी में 19.48 करोड़ रुपए की आर्थिक अनियमितताओं के मामले में गांधी नगर पुलिस ने केस दर्ज किया है। इस मामले में एसआइटी पूर्व कुलपति सुनील कुमार, एक्सिस बैंक के ब्रांच मैनेजर रामकुमार रघुवंशी, दलित संघ सोहागपुर के कार्यकारिणी सदस्य सुनील रघुवंशी और मयंक कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। घोटाले में तत्कालीन रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत फरार हैं।

पत्नी सरकारी टीचर , नहीं मिली जमानत

एसआइटी ने पिछले दिनों पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा की पत्नी सीमा को चिनार उपवन दानिश नगर से गिरफ्तार किया था। इस मामले की सुनवाई विशेष न्यायाधीश रामप्रसाद मिश्र के न्यायालय में चल रही है। इस दौरान सीमा वर्मा की जमानत याचिका पर उनके वकील ने दलील दी कि सीमा राजधानी के राजा भोज शासकीय स्कूल में शिक्षिका हैं। उनका आरजीपीवी विश्वविद्यालय से कोई संबंध नहीं है। उनके पति ऋषिकेश वर्मा आरजीपीवी में कार्यरत थे। मामले के सह अभियुक्त मयंक कुमार द्वारा सीमा के अकाउंट में 19 लाख रुपए की राशि डाली गई है, जबकि मयंक कुमार की उसके पति ऋषिकेश वर्मा से कार्यालयीन कार्य के दौरान भेंट हुई थी।

बिना बताए खाते में जमा कराए 19 लाख

मयंक कुमार ने अपने बैंक के वित्तीय वर्ष का लक्ष्य पूरा करने के लिए अकाउंट खोलने का निवेदन किया गया, जिस पर ऋषिकेश वर्मा ने आरबीएल बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आरोपित सीमा का 21 हजार रुपए का चेक मयंक कुमार को दिया था और उसकी जानकारी के बिना 19 लाख रुपए इस अकाउंट में जमा कराए, जिसकी जानकारी कभी नहीं हो पाई। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि सीमा वर्मा उच्च रक्त चाप एवं अस्थमा की मरीज हैं। इस पर अभियोजन की ओर से लोक अभियोजक पीएन राजपूत ने आपत्ति जताई और कहा कि मामला व्यापक है। गबन की संपूर्ण राशि का पता नहीं चला है। इसलिए आरोपित सीमा जमानत पर छोड़े जाने की दशा में साक्ष्य को प्रभावित कर सकती हैं।

मयंक के खाते में ट्रांसफर राशि से बनाई थी 20 लाख की एफडी

आरजीपीवी घोटाले ( rgpv scam ) की जो राशि मयंक कुमार के खाते में ट्रांसफर की गई थी, उसी से सीमा वर्मा के नाम पर 20 लाख रुपए की एफडी बनाई गई थी। घोटाले की जांच में उनका भी नाम सामने आया है। उनके नाम एक्सिस बैंक में 20 लाख रुपए की एफडी बनाई गई थी। एक्सिस बैंक में एफडी कैश कराने के बाद वहां से डीडी बनाकर आरबीएल बैंक में जमा किया गया और 13 मार्च को सीमा के नाम से 20 लाख रुपये की एफडी बनी थी।

 

आरजीपीवी के पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा ने किया सरेंडर 

RGPV Scam आरजीपीवी घोटाला RGPV's former finance controller Hrishikesh Verma surrenders आरजीपीवी के पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा ने किया सरेंडर पूर्व वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा की पत्नी सीमा