RGVP SCAM : पूर्व कुलपति सुनील कुमार की जमानत पर सुनवाई आज

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि में करोड़ों का घोटाला करने वाले पूर्व कुलपति सुनील कुमार की जमानत याचिका पर भोपाल जिला कोर्ट आज यानि मंगलवार को सुनवाई करेगा। सुनील कुमार मेडिकल ग्राउंड पर अपनी जमानत कराने का प्रयास कर रहे हैं

author-image
Harish Divekar
New Update
कुलपति सुनील कुमार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग युनिवर्सिटी राजीव गांधी प्रौद्योगिकी में करोड़ों का घोटाला करने वाले पूर्व कुलपति सुनील कुमार की जमानत याचिका पर भोपाल जिला कोर्ट आज यानि मंगलवार को सुनवाई करेगा।  एडवोकेट पीएन सिंह राजपूत ने बताया कि घोटाले के आरोपी पूर्व कुलपति सुनील कुमार ने एक अप्रैल को कोर्ट में अग्रिम जमानत की यचिका दाखिल की थी, इस पर 2 अप्रैल को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था, 3 अप्रैल को को जिला कोर्ट ने सुनील कुमार की ओर से दी गई सभी दलीलों को खारिज करते हुए अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था।

बीमार नहीं हैं सुनील कुमार

इसी मामले में आरोपी बने पूर्व रजिस्ट्रार आरएस राजपूत की अग्रिम जमानत याचिका पर भी कोर्ट ने 12 मार्च को सुनवाई करने के बाद उसे खारिज कर दिया था। दोनों पर 19 करोड़ 48 लाख रुपए का घोटाला करने का आरोप है। इनके उपर आरोप हैं कि इन लोगों ने यूनवर्सिटी का पैसा सीधे निजी खातों में डालकर ये गबन किया है। इस संबंध में कोर्ट के सामने जो तथ्य पेश किए गए हैं, उसको देखते हुए कोर्ट आरोपियों की दलील को अग्रिम जमानत लिए खारिज कर रहा है। बहरहाल बताया जा रहा है कि सुनील कुमार मेडिकल ग्राउंड पर अपनी जमानत कराने का प्रयास कर रहे हैं, गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने सुनील कुमार को इस मामले की पुछताछ करने के लिए 15 दिन की रिमांड पर मांगा था, लेकिन कोर्ट ने उन्हें न्यायिक अभिरक्षा यानि सीधे जेल भेज दिया था। उस समय भी सुनील कुमार ने बीमार होने की बात कही थी, जिस पर पुलिस ने कहा था कि उनकी मेडिकल जांच कराई गई है उन्हें कोई बीमारी नहीं है वे सिर्फ शुगर के पेशेंट हैं। 

ABVP की शिकायत पर खुला था मामला

बीजेपी के अनुसांगिक संगठन अखिल भारतीय विद्या परिषद {ABVP} की शिकायत के बाद ही करोड़ों के घोटाले का मामला उजागर हुआ था। इतना ही नहीं इसमें प्रभावी रुप से जांच कराने से लेकर पूर्व कुलपति सुनील कुमार की गिरफ्तारी तक पूरा दवाब एबीवीपी संगठन ने बनाया। जिसके चलते मप्र पुलिस ने सुनील कुमार को रायपुर में जाकर गिरफ्तार किया, वे एक परिचित के खाली फ्लैट में छिपे हुए थे। RGPV के बैंक खातों से 19 करोड़ 48 लाख रुपए निजी बैंक खातों में जमा किए जाने के पुख्ता सबूत मिलने के बाद इस मामले में यूनिवर्सिटी के प्रभारी कुलपति प्रो. मोहन सेन ने गांधी नगर पुलिस थाना में FIR दर्ज कराई है। इसमें यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत, रिटायर फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेष वर्मा, तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार, RBL बैंक के कर्मचारी कुमार मयंक और दलित संघ सोहागपुर पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

 

आरजीपीवी में करोड़ों का घोटाला कुलपति सुनील कुमार