कलेक्ट्रेट में महिला ने खुद पर डाला केरोसिन, जनसुनवाई के दौरान आग लगाने की कोशिश

सागर के कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को जनसुनवाई हो रही थी, जिसमें शिकायत लेकर पहुंची एक महिला ने खुद पर केरोसिन डाल लिया।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Sagar Mahila Kerosene
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सागर के कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार 2 जुलाई को आयोजित होने वाली जनसुनवाई हो रही थी, जिसमें शिकायत लेकर पहुंची एक महिला ने खुद पर केरोसिन डाल लिया। महिला को ऐसा करते देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और अन्य लोगों ने महिला को पकड़ा लिया। केरोसिन की बोतल छीनकर उसे पकड़कर समझा बुझाकर शांत कराया।

कार्यालय में अधिकारी नहीं मिला

घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर महिला की समस्या को सुना। दरअसल, कलेक्टर कार्यालय में हर मंगलवार को जनसुनवाई का आयोजन किया जाता है। जिसमें जिले भर से लोग अपनी समस्याएं शिकायतें लेकर आते हैं। दो जुलाई को  आयोजित होने वाली जनसुनवाई के बाद दोपहर बांदरी थाना क्षेत्र के ग्राम पिठोरिया निवासी पुष्पा रैकवार अपने बेटे रानेश रैकवार व अन्य लोगों के साथ जमीन विवाद की शिकायत लेकर कलेक्टर कार्यालय गई थी। लेकिन कार्यालय में कोई अधिकारी नहीं मिला। पुष्पा ने आवक-जावक शाखा में शिकायती आवेदन दे दिया।ॉ

खुद पर केरोसिन डाल लिया

कलेक्टर कार्यालय के मुख्य गेट पर आकर बैठी रही। महिला का कहना है कि अधिकारियों से मिलकर समस्या बताना है। करीब एक घंटे बैठे रहने के बाद पुष्पा रैकवार ने अपने बैग से केरोसिन की बोतल निकाली और खुद पर केरोसिन डाल लिया।

तहसीलदार और सिटी मजिस्ट्रेट पहुंचे

घटना देख परिसर में अफरा-तफरी मच गई और कार्यालय में तैनात पुलिस कर्मी दौड़ कर आए और महिला से केरोसीन की बोतल छीन कर समझा बुझाकर उसे शांत करा दिया। घटनाक्रम की सूचना मिलते ही तहसीलदार और सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और महिला की समस्या को सुना। अधिकारी घटनाक्रम को लेकर महिला से बातचीत किए।

जमीन कर किया जबरदस्ती कब्जा

महिला का कहना है कि उसकी पुश्तैनी जमीन पर गांव के ही कुछ लोगों ने जबरदस्ती कब्जा कर लिया है। पुष्पा रैकवार ने बताया कि गांव में मेरी करीब आठ एकड़ जमीन है, जिस पर जितेंद्र रैकवार, लोकेंद्र सिंह राजपूत और सीता रैकवार सभी निवासी पिठोरिया जबरदस्ती कब्जा कर रहे हैं। जमीन को बखर लिया है। उन्हें रोकने के लिए गए तो गुंडे बुलाकर जान से मारने की धमकी दे रही है। बांदरी थाने में शिकायत की, जहां एनसीआर दर्ज की गई। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई तो वह कलेक्ट्रेट आई थी।

वहीं, इस मामले में सागर सिटी मजिस्ट्रेट जूही वर्मा का कहना है कि उन्हें महिला द्वारा किए गए कृत्य की जानकारी मिली है। उन्होंने महिला का आवेदन भी देखा है, जिस पर खुरई एसडीएम तथा बांदरी थाना प्रभारी को सूचित कर उनसे कहा गया है कि महिला द्वारा दी गई शिकायत पर संज्ञान लें।

कई बार दे चुके है आवेदन

इस मामले में महिला तथा उसके पुत्र रानेश रैकवार का कहना है कि वे लोग अपनी समस्या लेकर तीन बार बांदरी पुलिस थाने जा चुके हैं तथा दो बार एसपी सहित अन्य अधिकारियों को आवेदन दे चुके हैं। लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही। आज फिर वह पुलिस थाने गए थे, जहां से उन्हें दुत्कार कर भगा दिया गया। महिला का कहना है कि उसकी जमीन पर कब्जे की मंशा पालने वाले लोग सत्ताधारी दल बीजेपी से जुड़े हैं, जिस कारण सुनवाई नहीं हो रही है। इससे आहत होकर उसने यह कदम उठाया था। बता दें कि बांदरी के ग्राम पिथोरिया निवासी पुष्पा रैकवार के द्वारा जनसुनवाई में दिए गए प्रकरण का कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर एसडीएम के द्वारा कार्रवाई करते हुए निराकरण कराया गया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज सागर न्यूज सागर कलेक्टर