सागर इंडस्ट्री कॉन्क्लेव : 19 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश का प्रस्ताव, जानें कितने लोगों को मिलेगा रोजगार

सागर कॉन्क्लेव में करीब 19 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इसमें करीब 28 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं एमएसएमई ( MSME ) इकाई स्थापित करने के लिए करीब 940 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-27T173247.111
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सागर में शुक्रवार, 27 सितंबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ( Regional Industry Conclave ) का आयोजन हुआ। कॉन्क्लेव का उद्घाटन मध्य प्रदेश के सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने किया। मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से सागर में एमपीआईडीसी ( MPIDC ) के रीजनल ऑफिस का भूमिपूजन और संभाग के 6 इन्वेस्टमेंट फैसिलिटेशन सेंटर्स का शुभारंभ किया। इस कॉन्क्लेव में करीब 19 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। जिसमें करीब 28 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। वहीं एमएसएमई ( MSME ) इकाई स्थापित करने के लिए करीब 940 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले। सागर से पहले मध्य प्रदेश में फरवरी में उज्जैन में, जुलाई में जबलपुर और अगस्त में ग्वालियर में कॉन्क्लेव हो चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए...सागर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से बनने वाले हैं बुंदेलखंड में हजारों नौकरियों के मौके

19 हजार करोड़ रुपए का निवेश

19 हजार करोड़ के इन्वेस्टमेंट के प्रस्ताव प्रदेश को मिलने जा रहे हैं। जिसमें बंसल ग्रुप ( Bansal Group ) ने 4 सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, एक 5-स्टार होटल और सोलर प्लांट लगाने के लिए 1350 करोड़ रुपए निवेश करने की बात कही। वहीं मध्य भारत एग्रो कंपनी बंडा में 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, जबकि गीतांजलि ग्रुप ने निवाड़ी में 3200 करोड़ रुपए का इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट लगाने की बात कही। प्लांट लगने के बाद करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

उद्घाटन के बाद बोले सीएम मोहन

इस दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) द्वारा बताए गए कई बिन्दुओं पर ध्यान केंद्रित कर प्रदेश सरकार पूरा करने का प्रयास करेगी। खासकर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदेश में तलाशने पर जोर दिया जाएगा। युवाओं, गरीबों, महिलाओं और किसानों के हित में सभी प्रकार के उद्योग स्थापित करने प्रयास किए जा रहे हैं। 

रोजगार बढ़ाने के प्रयास जारी

सीएम ने कहा कि एमएसएमई ( MSME ) के साथ स्व-सहायता समूह की बहनों को प्रोत्साहन देने का कार्य किया जा रहा है। एआई, आईटी, इंजीनियरिंग समेत उच्च तकनीक के अलग-अलग पाठ्यक्रमों के छात्रों को प्रोत्साहन देकर प्रदेश में उनकी क्षमता का उपयोग किया जा रहा है। सीएम ने कहा है कि एमपी के विकास में रोजगार और उद्योग बढ़ाने के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे। कॉन्क्लेव का मुख्य फोकस स्थानीय कुटीर उद्योग ( cottage industry ) पर है। एक ज़िला-एक उत्पाद में सागर संभाग के सभी जिलों के स्थानीय उत्पादों की विश्व स्तरीय गुणवत्ता, विपणन एवं प्र-संस्करण सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

कॉन्क्लेव में 3500 प्रतिभागी शामिल

सागर में आज हुए कॉन्क्लेव के आयोजन में 3500 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। जिसमें  मंगोलिया, अल्जीरिया, केन्या, कनाडा, ईरान और थाईलैंड जैसे देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।  10 राज्यों से आए निवेशकों ने शामिल हुए इनके अलावा 150 से अधिक विभिन्न अतिथियों ने भागीदारी की।

दो राउंड बैठक आयोजित

1. नवीकरणीय ऊर्जा
2. टेक्सटाइल एवं तकनीकी टेक्सटाइल

कॉन्क्लेव में क्या रहा खास

कॉन्क्लेव में करीब 19 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है। जिसमें करीब 28 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। वहीं एमएसएमई ( MSME ) इकाई स्थापित करने के लिए करीब 940 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है। जिसमें करीब 4 हजार 500 रोजगार के अवसर प्राप्त होने की संभावना है।

अबतक 2 लाख करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए टैक्स और जीएसटी का संग्रहण बढ़ाने का कार्य चल रहा है। विकास के नए आयाम स्थापित करने के लिए सभी संभागों में लगातार रीजनल कॉन्क्लेव और देश के महानगरों में रोड-शो किए जा रहे हैं। इनका प्रदेश में बड़े पैमाने पर असर दिख रहा है। अभी तक 2 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव आए हैं। यह कार्य लगातार जारी रहेगा।

आगे इन शहरों में होगा कॉन्क्लेव

सीएम डॉ. मोहन यादव ( CM Dr. Mohan Yadav ) ने कहा है कि सागर के बाद क्रमश: रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल में रीजनल इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर भी कॉन्क्लेव करने और अच्छे परिणाम लाने के लिए कलेक्टर को पाबंद किया गया है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

एमपी न्यूज सीएम मोहन यादव मध्य प्रदेश हिंदी न्यूज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव PM नरेन्द्र मोदी ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव Sagar Regional Industry Conclave सागर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव बंसल ग्रुप 19 हजार करोड़ इन्वेस्टमेंट