सलकनपुर का नवरात्र मेला 3 अक्टूबर से, इस बार होंगी खास व्यवस्थाएं, जानिए

सीहोर जिले के सलकनपुर में स्थित विजयासन देवी धाम ( Vijayasan Devi Dham ) पर शारदीय नवरात्रि का मेला लगने वाला है। बता दें कि ये मेला 3 अक्टूबर से लगेगा। इस मेले के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं की जा रही है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
 विजयासन देवी धाम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित विजयासन देवी धाम ( Vijayasan Devi Dham ) पर शारदीय नवरात्रि का मेला लगने वाला है। आपको बता दें कि ये मेला  3 अक्टूबर से लगेगा। यहां दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए लाखों श्रद्धालुओं पहुंचने वाले हैं।

इसी के साथ श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह और एसपी मयंक अवस्थी सोमवार को सलकनपुर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने यहां तैयारियों का जायजा लेकर ट्रस्ट के सदस्य और अफसरों की बैठक भी ली।

टैक्सी सुविधा से पहुंच सकेंगे मंदिर तक

बैठक में उन्होंने अफसरों से कहा कि सभी व्यवस्थाएं इस प्रकार से की जाएं कि श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना ना करना पड़े। सभी श्रद्धालु सुविधाजनक ढंग से पूजा-अर्चना कर सकें। वहीं बैठक के बाद अफसरों ने देवी लोक के निर्माण और मंदिर परिसर का निरीक्षण भी किया। मेले के दौरान मंदिर पहाड़ी पर पहुंच मार्ग सड़क मार्ग को निजी वाहनों के लिए नवरात्रि के समय 10 दिनों के लिए बंद रखने को कहा है।  सलकनपुर में संचालित टैक्सी सुविधा से श्रद्धालु मंदिर जा सकेंगे।

बैठक में क्या दिए निर्देश 

  • बैठक में कलेक्टर सिंह ने पार्किंग, पेयजल, साफ-सफाई तथा पर्याप्त बिजली व्यवस्था के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। 
  • उन्होंने मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आगमन तथा निर्गम की सुगम व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिए।
  • कलेक्टर सिंह ने इमरजेंसी के लिए फायर बिग्रेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मेला स्थल पर दुकानों को व्यवस्थित ढंग से लगवाने तथा मेले के बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिए।
  • एसपी मयंक अवस्थी ने सभी मुख्य स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाने के संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। ताकि यातायात व्यवस्था किसी भी प्रकार से बाधित न हो। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान अधिकारी-कर्मचारी किसी भी स्थान पर यातायात बाधित होने पर तुरंत यातायात को सुचारू बनाएं।

हेल्थ कैंप लगाने के निर्देश

जानकारी के मुताबिक मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे, जिससे श्रद्धालुओं को चिकित्सा की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल रूप से मेडिकल सहायता प्रदान की जा सके। इसी के साथ उन्होंने इमरजेंसी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

बाहरी बसों के लिए बस स्टैंड

बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा एसपी अवस्थी ने बाहर से आने वाली बसों की पार्किंग के लिए अस्थाई बस स्टैंड बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि सड़क मार्ग पर बसों से होने वाले ट्रैफिक को व्यवस्थित एवं नियंत्रित किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि जब बाहरी वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त स्थान होगा तो, वह रोड पर खड़े नहीं होंगे और यातायात व्यवस्था भी बनी रहेगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Madhya Pradesh सलकनपुर माता मंदिर सलकनपुर सीहोर सलकनपुर देवी महालोक शारदीय नवरात्रि का मेला Vijayasan Devi Dham विजयासन देवी धाम