आज सावन का दूसरा सोमवार : महाकाल की सवारी में चलेगा 350 जवानों का पुलिस बैंड

आज शाम 4 बजे सावन की दूसरी सवारी निकाली जाएगी। जिला प्रशासन ने इस बार सवारी में डीजे पर बैन लगा दिया है, लेकिन पहली बार  350 जवानों का पुलिस बैंड साथ चलेगा। 

Advertisment
author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
mahakal sawari
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज सावन का दूसरा सोमवार है। उज्जैन में महाकाल के दर्शन पाने के लिए देर रात से ही भक्तों की कतारें लगना शुरू हो गई थीं। रात 2.30 बजे भस्म आरती के लिए मंदिर के पट खोले गए और महाकाल का श्रृंगार किया गया। आज शाम महाकाल की सवारी निकलेगी, जिसमें पहली बार  350 जवानों का पुलिस बैंड साथ चलेगा। 

शाम को निकलेगी बाबा की सवारी 

आज शाम 4 बजे सावन की दूसरी सवारी निकाली जाएगी। पालकी में भगवान चंद्रमौलेश्वर के स्वरूप में और हाथी पर मनमहेश के स्वरूप में प्रजा का हाल जानने निकलेंगे। जिला प्रशासन ने इस बार सवारी में डीजे पर बैन लगा दिया है। हालांकि, सवारी में पहली बार भोपाल पीएचक्यू से 350 जवानों का विशेष पुलिस बैंड शामिल होगा। पुलिस बैंड शिप्रा के तट पर पूजन के समय दत्त अखाड़ा घाट पर प्रस्तुति देगा। सवारी में भारिया जनजातीय के भड़म नृत्य दल के 30 सदस्य और बैगा जनजातीय के करमा नृत्य दल के 30 सदस्य प्रस्तुति देते हुए चलेंगे।

लाइव दर्शन के लिए चार एलईडी

महाकाल मंदिर प्रशासन ने सहज दर्शन के लिए पहली सवारी के दौरान ट्रक पर दो एलईडी लगाई थीं। दूसरी सवारी में बदलाव करते हुए अब ट्रक पर चार एलईडी लगाई जाएंगी। दाईं-बाईं साइड 8 बाय 14 की दो, पीछे की ओर 6 बाय 8 और आगे की ओर 6 बाय 4 इंच की एलईडी लगेगी। श्रद्धालुओं को चारों दिशाओं से लाइव दर्शन हो सकेंगे।

महाकाल की सवारी महाकाल उज्जैन में सावन का दूसरा सोमवार पर भीड़ सावन का दूसरा सोमवार