MP के सीहोर में विशाल कुबेरेश्वरधाम कांवड़ यात्रा, हाइवे पर लगा कई किमी लंबा जाम, घंटों फंसे रहे मंत्री तुलसी सिलावट

मध्‍य प्रदेश के सीहोर में विशाल कांवड़ यात्रा निकाली गई। इस बार इस यात्रा का रिकॉर्ड टूट गया। इसमें देशभर से लाखों श्रद्धालु शामिल हुए। कांवड़ यात्रा के चलते भोपाल-इंदौर हाइवे पर 10 किमी जाम लग गया।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Sehore Huge Kubereshwardham Kanwar Yatra
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में जीवन दायिनी सीवन नदी से चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर और कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में 11 किलोमीटर तक की कांवड़ यात्रा निकाली गई। विठलेश सेवा समिति के तत्वावधान में निकाली गई कुबेरेश्वरधाम कांवड़ यात्रा कावंड़ यात्रा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस यात्रा में लाखों श्रद्धालु शामिल हुए। भक्तों ने पंडित प्रदीप मिश्रा के साथ पैदल चलकर भगवान शिव का अभिषेक किया। इस यात्रा में देश के कोने-कोने से कांवड़ लेकर श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ के जयकारे लगाए।

यात्रा से लगा लंबा जाम, फंसे मंत्री सिलावट

लाखों श्रद्धालुओं के साथ निकली रिकॉर्ड तोड़ कांवड़ यात्रा के चलते कई घटें जाम लगा रहा। सीहोर शहर में दो घंटे जाम लगा तो इंदौर-भोपाल हाइवे पर पांच घंटे का यातायात प्रभावित रहा। हाइवे पर लगे जाम में प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट भी फंस गए। यात्रा के निकलने के बाद जाम खुला और मंत्री सिलावट आगे निकले। दरअसल, कांवड़ यात्रा के रूट में हाइवे का 5 किलोमीटर का हिस्सा शामिल था। इसके चलते 10 किलोमीटर लंबे के जाम की स्थिति बनी रही।

यात्रा में शामिल हुए अमरावती के कांवड़िए

इस यात्रा में महाराष्ट्र के अमरावती से आए कांवड़ियों की कांवड़ यात्रा सभी के आकर्षण का केंद्र रही, ये कांवड़िए कांवड़ के साथ शिव परिवार की झांकियों को कंधे पर चल रहे थे। ये कांवड़िए 500 किलोमीटर का सफर तय करके धाम पहुंचे थे। इस मौके पर समिति के प्रबंधक पंडित समीर शुक्ला आदि ने महाराष्ट्र से आए श्रद्धालुओं का स्वागत किया। शनिवार को भागवत भूषण पंडित मिश्रा ने सीवन नदी घाट पर पहुंचकर विधि-विधान से पूजन कर कांवड़ भरी और उसके बाद छह घंटे पैदल चलकर मंदिर परिसर में पहुंचे। यहां पर अभिषेक और आरती की गई।

शहर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

सीहोर में हुई इस ऐतिहासिक और रिकार्ड तोड़ कांवड़ यात्रा में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालुओं शामिल हुए थे। यात्रा में सबसे ज्यादा संख्या में डाक कांवड़ियों की थी। इस आयोजन को लेकर देशभर से लोग सीहोर पहुंचे थे। शनिवार को शहर में धर्मशालाएं, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखीं गई। इस बड़ी यात्रा और भीड़ नियंत्रण को लेकर पूरे रूट पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बनाई थी। इसके बाद भी कई स्थानों जाम की स्थिति बनी रही। 11 किलोमीटर तक निकाली गई इस भव्य और ऐतिहासिक कांवड़ यात्रा की 300 से ज्यादा स्थानों पर भव्य अगवानी की गई। 

विशाल और रिकार्ड तोड़ कांवड़ यात्रा

बता दें कि इस कांवड़ यात्रा के आयोजन के लिए भव्य तैयारियां की गई थी। यात्रा में शामिल होने के लिए तीन- चार दिनों से कुबेरेश्वर धाम पर कांवड़ियों का पहुंचना शुरू हो गया था। देश के कोने कोने से कांवड़ लेकर यात्री यहां पहुंचें। इसके बाद सभी कांवड़िए इस कांवड़ यात्रा में शामिल हुए। इस विशालकाय और रिकार्ड तोड़ कांवड़ यात्रा में दर्जनों डीजे और झाकियां भी शामिल रहीं। यात्रा में हर-हर महादेव के जयकारों गूंज रहे थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मंत्री तुलसी सिलावट कांवड़ यात्रा से हाइवे जाम सीहोर में कुबेरेश्वरधाम कांवड़ यात्रा सीहोर में विशाल कांवड़ यात्रा पंडित प्रदीप मिश्रा