लाड़ली बहनें बनेंगी लखपति! केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया रोडमैप

केंद्रीय मंत्री शिवराज चौहान ने एमपी में लाड़ली बहना योजना के विस्तार का ऐलान किया। महिलाओं की सालाना आय 1 लाख से ज्यादा करने का लक्ष्य बताते हुए रोडमैप बताया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का एमपी दौरा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Minister Shivraj Singh)  इन दिनों अपने संसदीय क्षेत्र विदिशा का दौरा कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने सीहोर (Sehore) में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इससे पहले शनिवार को उन्होंने बुधनी (Budhni) और रेहटी (Rehti) में तिरंगा यात्रा (Tiranga Yatra) निकाली और जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लिया। लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत करने वाले शिवराज सिंह चौहान, जो महिलाओं के हितों के लिए हमेशा से खड़े रहे हैं, ने योजना के विस्तार के लिए बड़ा प्लान तैयार करने की बात कही है। इस संबंध में उन्होंने ट्वीट (Tweet) भी किया है।

विकसित भारत बनाने का हर संभव प्रयास करेंगे 

रविवार को शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले (Sehore District) के लाड़कुई (Ladkui) से भैरुंदा (Bhairunda) तक तिरंगा यात्रा निकाली और रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) उत्सव में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) के विद्यार्थियों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने इछावर (Ichhawar) में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers' Welfare) और ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) भारत को विकसित बनाने के हर संभव प्रयास करेंगे।

कई राज्यों में लाड़ली बहना की तर्ज पर योजनाएं शुरू  

अपने दौरे के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने हर जगह लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना ने करोड़ों महिलाओं और युवतियों की जिंदगी बदल दी है। अब कई अन्य राज्यों जैसे महाराष्ट्र (Maharashtra), ओडिशा (Odisha), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और दिल्ली (Delhi) में भी इसी तर्ज पर योजनाएं शुरू की जा रही हैं।

बहनों को लखपति बनाने का प्लान 

शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों (Ladli Behna) के लिए अगले प्लान की भी जानकारी दी। उनका लक्ष्य है कि इन महिलाओं की सालाना आय 1 लाख रुपए से ज्यादा हो जाए। इसके लिए स्व-सहायता समूहों (Self-help Groups) के माध्यम से उन्हें लखपति क्लब (Lakhpati Club) में शामिल किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि 25 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi ) की उपस्थिति में महाराष्ट्र (Maharashtra) में लखपति दीदी (Lakhpati Didi) कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें 11 लाख दीदियों को लखपति बनाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद भी महिलाओं की आमदनी बढ़ाने के नए प्रयास किए जाएंगे ताकि कोई महिला गरीब न रहे। इस संबंध में उन्होंने अपने एक्स हेंडल (X Handle) पर भी ट्वीट किया है।

इससे पहले शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर-भोपाल हाईवे (Sehore-Bhopal Highway) पर जहांगीर पुरा जोड़ (Jahangir Pura Jod) पर पत्रकारों से बातचीत की, जहां उन्होंने लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का आश्वासन दिया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

Shivraj Singh Chauhan Laadli Behna Yojana लाड़ली बहना योजना Lakhpati Didi Yojana शिवराज सिंह चौहान लखपति दीदी