विनेश फोगाट का मुकाबला मध्यप्रदेश की शिवानी से, फिर क्या हुआ, पढ़ें अन्याय की कहानी

शिवानी पवार (Shivani Pawar) उभरती हुई प्रतिभा हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि विनेश फोगाट का मुकाबला मध्य प्रदेश की महिला पहलवान शिवानी के साथ था। आइए आपको बताते हैं कैसे ?

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
sfs
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

GDR

जानकारी के मुताबिक शिवानी पंवार तीन साल से ओलंपिक की तैयारी में जुटी  हुई थीं। लेकिन तमाम रुकावटों ने मौका मिलने न दिया। अन्याय के खिलाफ भारतीय कुश्ती संघ और ओलंपिक संघ से लेकर अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ तक संघर्ष किया। किंतु विपक्षी पहलवानों को पटखनी देने वाली बेटी आखिरकार व्यवस्था से मात खा गई।  शिवानी इसके बाद किर्गिस्तान के बिश्चेक में हुई एशियाई महिला कुश्ती चैंपियनशिप में भी 50 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कई दिग्गज पहलवानों को हराकर कांस्य पदक जीता।

शिवानी ने क्या बताया 

शिवानी ने कहा कि किसी पहलवान के खिलाफ नहीं लेकिन नियमों का पालन होना चाहिए।  अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ का नियम है कि पहलवान किसी एक वजन वर्ग में खेल सकता है।  वहां विनेश के पक्ष में नियमों को दरकिनार कर दिया गया। विनेश को दो वजन वर्गों (50-53) में खिलाया गया।

RT

उनके लिए 50 किग्रा वर्ग के मुकाबले करीब चार घंटे रोक दिए गए। जब मैंने इसका विरोध करते हुए कहा कि ऐसे ही चला तो मैं कुश्ती नहीं लड़ेंगी, तब जाकर मुकाबले कराए गए। मैं मुकाबले में करीब पांच अंक के अंतर से आगे थी, लेकिन अचानक से मेरे खिलाफ अंक दिए गए और अंत में विनेश को विजेता घोषित कर दिया गया। 

भारतीय कुश्ती संघ  शिकायत 

शिवानी ने बताया कि मैंने इसके खिलाफ भारतीय कुश्ती संघ और भारतीय ओलंपिक संघ को भी शिकायत दर्ज कराई थी। आइओए ने स्वीकारा कि दो वर्गों में लड़ने का नियम नहीं है।  लेकिन अब हमने यह मामला कुश्ती संघ को सौंप दिया है। इसके बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ में भी शिकायत की थी। उनका कहना था कि यह आपका आंतरिक मामला है और राष्ट्रीय कुश्ती संघ से चर्चा करें।  मगर वहां से भी कोई जवाब नहीं मिला। शिवानी ने कहा कि मेरे साथ न्याय नहीं हुआ। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

शिवानी पवार मध्य प्रदेश की महिला पहलवान शिवानी मध्यप्रदेश की शिवनी पहलवान विनेश फोगाट छिंदवाड़ा की पहलवान शिवानी पवार विनेश फोगाट पहलवान शिवानी पवार