Sub-Inspector recruitment की मेरिट में जुड़ेंगे फिजिकल के नंबर

मध्य प्रदेश में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा से जुड़े नियमों को बदलने की तयारी चल रही है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ( पीएचक्यू ) ने गृह विभाग को प्रस्ताव भेजा है। आप भी SI की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Sub-Inspector recruitment
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Sub-Inspector recruitment : मध्य प्रदेश में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा से जुड़े नियम अब बदले जाएंगे। अब तक मेरिट केवल मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर ही बनती थी। वहीं फिजिकल में क्वालीफाइंग जरूरी था। अब मुख्य लिखित परीक्षा के साथ फिजिकल के नंबर भी जुड़ेंगे। इसी के आधार पर मेरिट बनेगी।

पीएचक्यू ने गृह विभाग को भेजा प्रस्ताव

फिजिकल के नंबर भी मेरिट में जोड़ने के लिए पुलिस मुख्यालय ( पीएचक्यू ) ने इसका प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा है। पीएचक्यू का तर्क है कि सब-इंस्पेक्टर फील्ड में रहते हैं, उन्हें अपराधी को पकड़ने के लिए दौड़ने- भागने जैसी गतिवधि करनी होती है। इसलिए फिट रहना जरूरी है।

पहले जुड़ते थे फिजिकल के नंबर

आपको बता दें कि 2012 के पहले फिजिकल के नंबर जोड़े जाते थे। उसके बाद नियम बदले और फिजिकल में केवल क्वालिफाइंग कर दिया गया। अब इसमें फिर से बदलाव की तैयारी है।

फिजिकल टेस्ट ऐसा

- 800 मीटर दौड़ 

- लॉन्ग जंप, गोला फेंक

एमपी पुलिस एसआई पात्रता मानदंड

मध्य प्रदेश पुलिस सब-इंस्पेक्टर (SI) परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड आवेदन करने की योजना बना रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मध्य प्रदेश व्यावसायिक शिक्षा बोर्ड ( MPPEB ) द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को MP पुलिस SI परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। MP पुलिस SI पात्रता मानदंड में आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता और शारीरिक फिटनेस मानकों जैसे विभिन्न घटक शामिल हैं।

एमपी पुलिस एसआई आयु सीमा

भावी उम्मीदवारों को आयु सीमा का ध्यान रखना चाहिए, जो एमपी पुलिस एसआई पद के लिए पात्रता निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। एमपी पुलिस एसआई के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तक है। मध्य प्रदेश सरकार के मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को विशेष छूट दी जाती है।

वर्ग निचली सीमा ऊपरी सीमा
सामान्य व्यक्ति 18 वर्ष 25 वर्ष
मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को छूट
पुरुष (अनारक्षित) 18 वर्ष 33 वर्ष
महिला (अनारक्षित) 18 वर्ष 38 वर्ष
पुरुष/महिला (एससी/एसटी/ओबीसी) 18 वर्ष 38 वर्ष
आधिकारिक/कॉर्पोरेट/मंडल/स्वायत्त संगठनों के कर्मचारी 18 वर्ष 38 वर्ष

एमपी पुलिस एसआई शैक्षणिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता पात्रता के लिए आधारशिला के रूप में काम करती है। एमपी पुलिस एसआई भर्ती के भीतर विशिष्ट पदों के आधार पर भिन्नताएं होती हैं। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है। तकनीकी पदों के लिए विशिष्ट विषयों में विशेषज्ञता या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा की आवश्यकता हो सकती है।

पोस्ट शैक्षणिक योग्यता
सूबेदार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
एसआई (जिला बल) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री प्राप्त की होनी चाहिए।
एसआई (विशेष शाखा) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
एसआई (क्यूडी) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
एसआई (रेडियो) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल, दूरसंचार इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।
एसआई (फिंगर प्रिंट) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
प्लाटून कमांडर सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
एसआई (आयुध) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त तकनीकी विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।

एमपी पुलिस एसआई शारीरिक माप

सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक शारीरिक परीक्षण से गुजरना होगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

मानदंड पुरुष महिला
लम्बाई सेंटीमीटर मे) 167.5 या अधिक 152.4 या अधिक
छाती (सेमी में) 81 (86 विस्तारित)

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP SI Recruitment Madhya Pradesh Job news सब इंस्पेक्टर SI recruitment exam job news job News Updates Sub Inspector