शिवपुरी के नेशनल पार्क में बाघिन MT-3 ने दो शावकों को दिया जन्म, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने किया पोस्ट

10 मार्च 2023 में शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क आई बाघिन ने 2 नन्हें शावकों को जन्म दिया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर शावकों की पहली तस्वीर आई है, जो उद्यान के साथियों एवं शिवपुरी की जनता की ओर से एक अनुपम उपहार है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-17T230410.289
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। यहां पर बाघिन MT-3 ने दो नन्हें टाइगर शावकों ने जन्म दिया है। दरअसल 10 मार्च 2023 को तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chauhan ) ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ माधव नेशनल पार्क में 27 साल बाद एक मादा और एक नर टाइगर को छोड़ा था। इसके कुछ दिनों बाद एक मादा टाइगर (female tiger ) और लाई गई थी। करीब डेढ़ साल से शावकों के जन्म का इंतजार था, लेकिन ये इंतजार आज (17 सितंबर) को खुशी साथ खत्म हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) के जन्मदिन पर दो नन्हें शावकों की तस्वीर सामने आई है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Union Minister Jyotiraditya Scindia ) ने अपने सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर शेयर की है।

WhatsApp Image 2024-09-17 at 22.07.41

बाघिन MT-3 ने शावकों को दिया जन्म 

माधव राष्ट्रीय पार्क में बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया हैं। माधव राष्ट्रीय उद्यान के उप संचालक ने बताया कि राष्ट्रीय उद्यान सभी को नन्हें शावकों के आगमन की बधाई देता हूं। उन्होंने कहा है कि लगभग डेढ़ साल के इंतजार के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान में खुशी की लहर आई है। एक शावक की तस्वीर आज मंगलवार को कैमरा ट्रैप में प्राप्त हुई है।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने शेयर की तस्वीर

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia ) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (X) पर पोस्ट कर लिखा अनंत प्रसन्नता की खबर ! शिवपुरी स्थित माधव राष्ट्रीय उद्यान (Madhav National Park) में वर्षों बाद नन्हें मेहमानों ने जन्म लिया है। मार्च 2023 में आई बाघिन ने 2 नन्हें शावकों को जन्म दिया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) के जन्मदिन पर शावकों की पहली तस्वीर आई है, जो पार्क के साथियों एवं शिवपुरी की जनता (People of Shivpuri ) की ओर से एक अनुपम उपहार है।

उद्यान में बाघों के पुनर्स्थापना का मिशन सफल : सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शावकों का जन्म इस बात का संकेत है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पार्क में शुरू हुआ बाघों के पुनर्स्थापना का मिशन सफल रूप ले रहा है। आपको बता दें कि 2023 में माधव नेशनल पार्क में एक शेर ओर दो शेरनी छोड़ी गई थी। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज्योतिरादित्य सिंधिया माधव नेशनल पार्क बाघिन MT-3 बाघिन शावक