भोले के भक्तों के लिए अच्छी खबर, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग पर श्रद्धालु अर्पित कर सकेंगे जल

बाबा महाकाल के दरबार में आने वाले भक्तों को अब जल चढ़ाने के लिए कोई परेशनी नहीं होंगी। महाकालेश्वर मंदिर में भक्त भगवान को जल अर्पित कर सकेंगे

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
Ujjain Mahakal Mandir 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बाबा के भक्तों के लिए गुड न्यूज है। अब महाकाल मंदिर दर्शन के लिए आने वाले भक्त भगवान महाकाल को आसानी से जल अर्पित कर सकेंगे। मंदिर समिति ने जल चढ़ाने को लेकर अब नई व्यवस्था लागू की है, जिसके तहत महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल को जल चढ़ाना अब और भी आसान हो गया है। 

कल से होगी सावन माह की शुरुआत

कल 22 जुलाई से सावन की शुरुआत हो रही है। सावन के महीने में महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन में लाखों भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस बार भी भक्त महाकालेश्वर भगवान को जल अर्पित कर सकेंगे। इसके लिए सभा मंडप और कार्तिकेय मंडप से भक्त महाकालेश्वर भगवान को जल अर्पित कर सकेंगे। यह सीधा जल बाबा महाकाल के ऊपर अर्पित होगा।

बड़ी संख्या में दर्शन करने आते हैं श्रद्धालु

महाकाल मंदिर में देश भर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते है। अधिकतर भक्त अल सुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल होना चाहते हैं। इसकी बुकिंग आप 15 दिन पहले ऑनलाइन या फिर एक दिन पहले ऑफलाइन करवा सकते है। ऑनलाइन बुकिंग करवाने वाले भक्तों के साथ ये समस्या आती है कि उनकी बुकिंग होने के बाद ही वो उज्जैन आने का प्लान तैयार कर पाते थे। इसमें उन्हें समय कम मिलता था। 

तीन ज्योतिर्लिंग के दर्शन होंगे आसान

महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर और त्रंयबकेश्वर के दर्शन करना अब पहले से काफी आसान हो जाएगा। तीनों ज्योतिर्लिंग अब सीधे जुड़ेंगे। भक्त एक बार में ओंकारेश्वर-महाकालेश्वर और त्र्यंबकेश्वर के दर्शन कर सकेंगे। तीनों ज्योतिर्लिंगों को अब रेलवे मार्ग से सीधा जोड़ा जा रहा है। बता दें, महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में हैं। जबकि त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के नासिक से लगभग 28 किमी की दूरी पर ब्रह्मगिरी नामक पर्वत के पास स्थित है।

अब भक्त एक ही बार में तीनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन ट्रेन में सफर कर आसानी से कर सकेंगे। बता दें, ज्योतिर्लिंग कॉरिडोर योजना के अंतर्गत यह काम किया जा रहा है।

pratibha rana

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

 

महाकालेश्वर मंदिर Sawan Somwar 2024 Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर Ujjain mahakal mandir