सीएम के गृह जिले उज्जैन की एयर स्ट्रिप पर आती हैं नील गाय, अगस्त में भी फ्लाइट नहीं, किराया भी बढ़ा

एयर स्ट्रिप पर तार फेंसिंग के बाद उज्जैन में फ्लाइट दोबारा शुरू होगी। टूरिज्म विभाग के अंकित कौरव ने बताया कि ये सेवा मुख्य रूप से उन शहरों के लिए है, जहां टूरिज्म है और पहुंचने के लिए सड़क की कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं है। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
नील गाय
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सीएम डॉ. मोहन यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की हालत उज्जैन में ही खराब होती जा रही है। अगस्त के लिए 15 दिन के बुकिंग शेड्यूल में भी इंदौर- उज्जैन सेवा बंद है।

इसके दो अहम कारण है, पहला तो यात्री की कमी है ही, वहीं दूसरा अजीब कारण है कि उज्जैन की एयर स्ट्रिप पर नीलगाय आ जाती हैं। इसके अलावा इंदौर- भोपाल और इंदौर-जबलपुर फ्लाइट का किराया भी बढ़ा दिया गया है।

तार फेंसिंग के बाद करेंगे फिर शुरू

बताया जा रहा है कि एयर स्ट्रिप पर तार फेंसिंग के बाद उज्जैन फ्लाइट दोबारा शुरू होगी। टूरिज्म विभाग के अंकित कौरव ने बताया कि ये सेवा मुख्य रूप से उन शहरों के लिए है, जहां टूरिज्म है और पहुंचने के लिए सड़क की कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं है।

रीवा, सिंगरौली, खजुराहो जैसी जगह के लिए फ्लाइट बढ़ाई गई हैं। इंदौर-उज्जैन के लिए भी जल्द फ्लाइट शुरू करेंगे। फ्लाइट की ऑक्यूपेंसी 70% रही है। फ्लाइट ऑपरेट करने वाली कंपनी फ्लाईओला के नवीन किशोर ने बताया कि उज्जैन एयर स्ट्रिप पर बहुत परेशानी आती है, क्योंकि वहां कभी नील गाय और कोई प्राणी आ जाता है।

हमने फेंसिंग की मांग की है। वहीं इंदौर-उज्जैन फ्लाइट को हम वापस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। डिस्काउंट को लेकर उन्होंने कहा कि 50% डिस्काउंट सिर्फ पहले महीने के लिए था। अब उसे घटाकर 35% कर दिया है, जिससे ऑपरेटिंग कॉस्ट निकल सके। 

इंदौर से अब केवल दो सेवा

सीएम ने 13 जून को इस सेवा का उद्घाटन किया था। पहले माह किराए में 50 फीसदी की छूट दी गई थी। फिर छूट 20 फीसदी घटा 30 फीसदी कर दी। लेकिन जब यात्रियों का संकट आया, तो अगस्त में अब इसे पांच फीसदी बढ़ाकर छूट 35 फीसदी कर दी गई है।

इंदौर-भोपाल का टिकट पहले 2062 रुपए था, जिसे बढ़ाकर 2925 कर दिया है, वहीं इंदौर-जबलपुर का टिकट 4875 रुपए था, जिसे बढ़ाकर 5118 कर दिया है।  उज्जैन- भोपाला किराया 2437 रुपए और उज्जैन-जबलपुर किराया 4875 रुपए होगा।  

इंदौर से अब केवल भोपाल, जबलपुर की सेवा

पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत 6 सीटर फ्लाइट का संचालन किया जा रहा है। सेवा जब शुरू हुई थी, तब इंदौर-उज्जैन की 3, इंदौर-जबलपुर व इंदौर-भोपाल की 1-1 फ्लाइट संचालित हो रही थी। शुरुआती शेड्यूल में उज्जैन की फ्लाइट मंगलवार, बुधवार, रविवार को थी।

अब 1 अगस्त से जो 2 फ्लाइट इंदौर से उड़ेंगी, उनमें एक भोपाल जाएगी और एक जबलपुर और इन्हीं दो शहरों से ये फ्लाइट वापस इंदौर आएंगी। इसके अलावा किसी और शहर के लिए सीधी फ्लाइट नहीं है।

इस तरह रहेगा अगस्त का शेड्यूल

अगस्त में यह रहेगा फ्लाइट का समय- 1 अगस्त से 31 अगस्त तक इंदौर से जबलपुर फ्लाइट सुबह 9.20 पर उड़कर 1 घंटा 45 मिनट में 11.05 पर जबलपुर पहुंचेगी। भोपाल की फ्लाइट दोपहर 4.10 बजे उड़कर 1 घंटे में शाम 5.10 पर भोपाल पहुंचेगी। यात्री अपने टिकट निजी कंपनी के पोर्टल से बुक कर सकते हैं।

sanjay gupta

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

सीएम मोहन यादव पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा मोहन यादव ड्रीम प्रोजेक्ट