सिंहस्थ के लिए 5 हजार 882 करोड़ के काम मंजूर, जानें क्या-क्या होगा

मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सर्वोच्च सिंहस्थ मेला- 2028 में उज्जैन में होने वाला है। सनातन धर्म की सन्यासी परम्पराओं के सभी वैष्णव और शैव संत 12 साल में सिंहस्थ में आते हैं। इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Simhastha
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL : मध्यप्रदेश की मोहन सरकार 2028 में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ 2028 की तैयारियों में जुट गई है। अब 19 कामों के लिए सरकार ने 5 हजार 882 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्री-मंडलीय कमेटी की पहली बैठक में इन कामों पर मुहर लगी। पहले चरण में जल संसाधन, नगरीय प्रशासन एवं विकास, ऊर्जा, लोक निर्माण, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के कामों को स्वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का कहना है कि सनातन धर्म की सभी सन्यासी परम्पराओं के सभी वैष्णव और शैव संत 12 साल में सिंहस्थ में आते हैं। ये भविष्य में सनातन धर्म की दिशा, आचरण, स्वरूप तय करते हैं। मानवता की स्थापना के लिए सर्वोच्च सिंहस्थ मेला- 2028 में उज्जैन में होने वाला है। सिंहस्थ की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं।

कई कामों को दी मंजूरी

उज्जैन सिंहस्थ में 15 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है। सरकार उसी हिसाब से तैयारियां कर रही है। सीएम की कोशिश है कि क्षिप्रा नदी हर हाल में पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त रहे। नदी में शुद्ध जल का अविरल प्रवाह हो। व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए अब मंत्री-मंडलीय कमेटी ने कई कामों को मंजूरी है।

जानें क्या-क्या काम होंगे

  • 778 करोड़ 91 लाख रुपए के 29.21 किलोमीटर घाट निर्माण।
  • 1024 करोड़ 95 लाख रुपए से 30.15 किलोमीटर कान्ह नदी का डायवर्सन।
  • 614 करोड़ 53 लाख रुपए से सिंहस्थ के लिए क्षिप्रा में निरंतर जल प्रवाह योजना, इसमें सिलारखेड़ी-सेवरखेड़ी बांध का काम होगा। 
  • 74 करोड़ 67 लाख रुपए से क्षिप्रा नदी पर प्रस्तावित 14 बैराजों का निर्माण।
  • 43 करोड़ 51 लाख रुपए से कान्ह नदी पर प्रस्तावित 11 बैराजों का निर्माण। 
  • 198 करोड़ रुपए से उज्जैन शहर की सीवरेज परियोजना।

75 करोड़ से फाइबर की मूर्तियां पत्थर की बनेंगी

18 करोड़ रुपए से शंकराचार्य चौराहा से दत्त अखाड़ा, भूखीमाता, उजड़खेड़ा हनुमान से उज्जैन बड़नगर मार्ग का निर्माण, 18 करोड़ रुपए का खाक-चौक, वीर सावरकर चौराहा, गढ़कालिका, भर्तहरीगुफा से रंजीत हनुमान तक मार्ग व क्षिप्रा नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। 950 करोड़ रुपए से इंदौर-उज्जैन ग्रीनफील्ड 4 लेन रोड बनाई जाएगी। 75 करोड़ रुपए से महाकाल लोक कॉरिडोर में फाइबर की प्रतिमाओं की जगह पत्थर की प्रतिमाओं का निर्माण किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो को दिया उज्जैन तक मेट्रो के सर्वे का काम

नगरीय प्रशासन विभाग के एसीएस नीरज मंडलोई ने बताया कि अभी तक सिंहस्थ-2028 के लिए 18 विभागों के 568 कामों के प्रस्ताव मिले हैं, जिनकी अनुमानित लागत 15 हजार 567 करोड़ रुपए है। इनमें विभागीय, सिंहस्थ मद और बीओटी के काम शामिल है। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जानकारी दी कि इंदौर में लव-कुश चौराहे से उज्जैन तक नई मेट्रो लाइन बिछाने का सर्वे दिल्ली रेल मेट्रो कॉर्पोरेशन को सौंपा गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

उज्जैन न्यूज मोहन यादव उज्जैन सिंहस्थ मेला एमपी हिंदी न्यूज सिंहस्थ Simhastha सिंहस्थ कुंभ सिंहस्थ महाकुंभ 2028 ujjain