गो सेवक को मिले 45 हजार रुपए, उसमें से 20 हजार कमीशन लेते धराया डॉक्टर

जहां एक ओर प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को सुधिया मुहैया करवा रही है। वहीं दूसरी ओर सरकार के ही जिम्मेदार अधिकारी सरकारी योजनाओं की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-22T183344.718
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकायुक्त जबलपुर ने बड़ी कार्रवाई करते हुए छिंदवाड़ा जिले की जुन्नारदेव तहसील में पशु चिकित्सक ( veterinary doctor ) को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा। दरअसल छिंदवाड़ा के ग्राम जाम कुंडा के रहने वाले सुरेश यदुवंशी, जो एक गो सेवक हैं। इन्होंने राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के तहत 2021-22 में गोवंशीय और भैंस वंशीय पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान का काम किया था। देशी गायों के शुद्ध प्रजनन के जरिए कृत्रिम गर्भाधान से पैदा हुई मादा बछिया के मालिकों को 3 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है और प्राइवेट कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओं को कृत्रिम गर्भाधान से जुड़े काम के लिए आधारित प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए इन्हें 45 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिली थी। इस राशि में से डॉ. योगेश कुमार सेमिल, जो जुन्नारदेव के पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी हैं उन्होंने 25 हजार रुपए रिश्वत की मांग की थी।

बिल पास के लिए 8% दो... रिश्वतखोर DGM तोमर के खिलाफ FIR दर्ज

लोकायुक्त में दर्ज कराई गई थी शिकायत

सुरेश यदुवंशी ने पशु चिकित्सा अधिकारी के द्वारा रिश्वत की मांग किए जाने की शिकायत लोकायुक्त जबलपुर से की थी। जिसके बाद शिकायत का लोकायुक्त के द्वारा सत्यापन किया गया। साथ ही पूरे मामले की जांच और कार्रवाई के लिए एक टीम का गठन किया गया।

इंदौर लोकायुक्त में DPC मेरावी को पकड़वाने वाले बुधानी पर भी है FIR दर्ज

रिश्वतखोर चिकित्सा अधिकारी गिरफ्तार 

लोकायुक्त जबलपुर की टीम ने सुरेश यदुवंशी की शिकायत पर छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव तहसील में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश कुमार सेमिल को 20 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा। दरअसल डॉ. सेमिल ने एक गौसेवक सुरेश यदुवंशी से सरकारी योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से कमीशन की मांग की।लोकायुक्त टीम का नेतृत्व कर रहे इंस्पेक्टर कमल सिंह उईके, के साथ इंस्पेक्टर मंजू किरण तिर्की, इंस्पेक्टर नरेश बेहरा ओर 5 अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

भ्रष्टाचार निवारण कानून के तहत होगी कार्रवाई

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश कुमार सेमिल के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छिंदवाड़ा न्यूज मध्य प्रदेश पशु चिकित्सा विभाग एमपी हिंदी न्यूज मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी