भोजशाला के बाद विदिशा के विजय मंदिर पर विवाद, भक्तों ने किया हनुमान चालीसा का आयोजन

विदिशा के विजय सूर्य मंदिर को लेकर ASI की एक रिपोर्ट से विवाद शुरू हो गया है। विजय मंदिर को बीजा मंडल मस्जिद शब्द लिख देने से लोगों में असंतोष है। इसको लेकर विधायक ने केंद्र सरकार से मिलने की बात कही है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
विजय सूर्य मंदिर पर विवाद
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Vijay Surya Mandir Controversy : विदिशा के विजय सूर्य मंदिर को लेकर एएसआई (ASI) की रिपोर्ट के कारण विवाद उत्पन्न हो गया है। ASI ने रिपोर्ट में विजय सूर्य मंदिर को "बीजा मंडल मस्जिद" (Beeja Mandal Mosque) के रूप में उल्लेख कर दिया था। जिसके बाद सभी लोगों में असंतोष फैल गया है। इस असंतोष को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने नागपंचमी (Nagpanchami) पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए।

मंदिर की स्थिति (Temple Situation)

विदिशा के विजय सूर्य मंदिर (Vijay Surya Temple) के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मंदिर परिसर को पूरी तरह से पुलिस छावनी (Police Barricade) में बदल दिया गया था। पूजा शाम को होती है, लेकिन इस बार सुबह से ही एसडीएम (SDM), सीएसपी (CSP), चार टीआई (TI) और करीब 100 पुलिसकर्मी (Police Personnel) परिसर में तैनात थे। सुरक्षा व्यवस्था के कारण पूरे क्षेत्र में डर और अशांति का माहौल था।

पूजा और विरोध (Puja and Protest)

नागपंचमी के दिन, हिन्दू संगठनों के युवाओं ने मंदिर के चबूतरे पर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का आयोजन किया और ताला खोलने की मांग की। हालांकि ताला नहीं खोला गया और विधायक मुकेश टंडन (MLA Mukesh Tandon) अपने समर्थकों के साथ पूजा करके लौट गए। इस दौरान कई भक्त जैसे पं. नंदकिशोर शास्त्री (Pandit Nandkishor Shastri) और युवाओं की टोली ने बंद ताले के कारण पूजा में भाग नहीं लिया।

केंद्र सरकार के मंत्रियों से करेंगे मुलाकात 

विधायक मुकेश टंडन (MLA Mukesh Tandon) ने पूजा के बाद मीडिया से कहा कि मंदिर को मुक्त कराने के लिए वे कानूनी कार्रवाई (Legal Action) की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो वे अदालत (Court) में जाएंगे या केंद्र सरकार के मंत्रियों (Ministers) से मिलेंगे। उनका कहना है कि यह मंदिर सभी के लिए है और वे इसके विशाल रूप में पुनर्निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बीजा मंडल विदिशा  विजय बीजा मंडल विदिशासूर्य मंदिर (Vijay Surya Temple), विजय मंदिर विदिशा  भोजशाला विवाद (Bhojshala Controversy), हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa), नागपंचमी (Nagpanchami), एएसआई रिपोर्ट (ASI Report), पुलिस छावनी (Police Barricade), मंदिर विवाद (Temple Dispu te)  , विधायिका मुकेश टंडन (MLA Mukesh Tandon), कानूनी कार्रवाई (Legal Action)

विजय मंदिर विदिशा बीजा मंडल विदिशा भोजशाला बीजा मंडल मस्जिद Vijay Surya Temple controversy ASI विजय सूर्य मंदिर विवाद