6 सीटों पर मध्य प्रदेश में प्रथम चरण की वोटिंग आज, कैसे डालें वोट, कहां मिलेगा पोलिंग बूथ... जानिए सब कुछ

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर आज वोटिंग होगी। मतदान करने में आपको किसी प्रकार की परेशानी न आए, इसके लिए 'द सूत्र' वोटिंग से जुड़ी सभी अहम जानकारियां आपको दे रहा है। यहां देखें वोटिंग से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब...

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
Voting on 6 Lok Sabha seats in Madhya Pradesh in the first phase on 19 April 2024 द सूत्र

फाइल फोटो।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. आज यानी शुक्रवार ( 19 अप्रैल 2024 ) को देश में लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections ) के प्रथम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में देश की 102 सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें मध्य प्रदेश की छह और छत्तीसगढ़ की एक लोकसभा सीट शामिल है। MP में पहले चरण की 6 सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, बालाघाट और शहडोल में 88 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 81 पुरुष तो 7 महिला प्रत्याशी हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1 करोड़ 13 लाख वोटर्स करेंगे। वहीं, छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर 11 उम्मीदवार खड़े हैं। यहां कुल 14 लाख 66 हजार 337 मतदाता हैं। यदि आपके लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। 

10 सवाल—जवाब में जानिए वोटिंग के लिए क्या जरूरी है...

सवाल: पहली बार वोट देना है, क्या करना होगा?

जवाब: यदि आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है, वोटर लिस्ट में नाम है तो वोट डाल सकते हैं। मतदाता पर्ची लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंचें और अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दे दें। 



सवाल: मतदान कितने बजे से शुरू होगा और कब तक चलेगा?

जवाब: सभी सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। वोटिंग शुरू होने के 90 मिनट पहले मॉक पोल की कार्रवाई होगी। एमपी के बालाघाट क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली तीन विधानसभा सीट बैहर, लांजी और परसवाड़ा में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। वहीं, छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग ने यह फैसला किया है। 



सवाल: पोलिंग बूथ कैसे तलाश सकते हैं?

जवाब: पोलिंग बूथ जानने के लिए आप गूगल पर जाकर https://voters.eci.gov.in/ टाइप करें। फिर सर्विसेस के ऑप्शन के नीचे Know Your Polling Station & Officer पर क्लिक करें। नीचे मतदाता सेवा पोर्टल विंडो खुलेगी। यहां अपना EPIC आईडी नंबर भरे, आपको पोलिंग बूथ मिल जाएगा। 

सवाल: वोट डालने के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स साथ रखना होंगे?

जवाब: आधार कार्ड, पैन कार्ड, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी यानी UDID आईडी, सर्विस आईडी कार्ड, पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी की गई पासबुक, लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। 



सवाल: अपने वोट का मिलान कैसे कर सकते हैं?

जवाब: वोटिंग के समय अलर्ट रहें। सही उम्मीदवार के सामने वाली बटन दबाएं। जब वोट डल जाएगा तो बीप की आवाज आएगी। यानी वोट डल गया। पसंदीदा उम्मीदवार को वोट डालने के बाद आपको करीब 7 सेकंड मिलेंगे। इस बीच आप वेरीफाई कर सकते हैं कि जिसे आपने वोट दिया, वीवीपैट में भी उसी के सिंबल और नाम वाली पर्ची निकली है। 



सवाल: वोट डालते वक्त क्या—क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

जवाब: यह सबसे अहम है। यदि हर एक्टिविटी के फोटो आपको सोशल मीडिया पर डालने का शौक है तो वोटिंग के वक्त इससे बचें। क्योंकि यह आपको परेशानी में डाल सकता है। यदि आप वोटिंग के दौरान फोटो या सेल्फी लेते पकड़े गए तो मुसीबत में पड़ जाएंगे। 



सवाल: बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए क्या व्यवस्था है?

जवाब: विशेष सुविधा के तहत चुनाव आयोग पहले ही बुजुर्गों और दिव्यांगों के वोट बैलेट पेपर से घर—घर डलवा चुका है, लेकिन मध्यप्रदेश में ऐसे सिर्फ 9 हजार वोटर्स ने मतदान किया है। जबकि दिव्यांग और बुजुर्ग करीब 1 लाख 89 हजार मतदाता हैं। अब जो रह गए हैं, उन्हें पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालना होगा। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल Voter Guide, ब्रेल EPIC, डमी ब्रेल EVM, Ballot paper की सुविधा दी जाएगी। दिव्यांगों के लिए सक्षम ऐप बनाया गया है। इसके जरिए दिव्यांग मतदाता व्हील चेयर और परिवहन की सुविधा ले सकते हैं। बुजुर्गों के लिए वॉलंटियर्स की सुविधा भी दी जाएगी। 



सवाल: इमरजेंसी के लिए क्या—क्या व्यवस्था रहेगी?

जवाब: मध्यप्रदेश की छह सीटों पर किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के लिए चुनाव आयोग ने पुख्ता व्यवस्थाएं की हैं। एक हेलीकॉप्टर को बालाघाट में तैनात किया गया है। वहीं, एक एयर एंबुलेंस को पूरे दिन जबलपुर में उपलब्ध रहेगी। मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। गर्मी को देखते ही छाया, पीने के पानी समेत अन्य सुविधा भी रखने के निर्देश दिए गए हैं। 



सवाल: चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत कहां कर सकते हैं?

जवाब: चुनाव से जुड़ी शिकायतों के तत्काल निराकरण के लिए CEO Office में 24x7 Control Room बनाया गया है, जिसका नंबर 0755-2990722 है। शिकायत के लिए 1950 टोल फ्री नम्बर बनाया गया है। आचार संहिता के उल्लंघन/गैर कानूनी गतिविधियों की शिकायत C-Vigil App पर की जा सकती है।  



सवाल: सुरक्षा के लिए कई तैयारी की गई है?

जवाब: एमपी की 6 सीटों के 8059 पोलिंग बूथों पर वेबकॉस्टिंग और सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। वेबकॉस्टिंग को कंट्रोल रूम से लाइव देखा जाएगा। 793 फ्लाइंग स्क्वॉड और 912 स्टेटिक सर्विलांस टीमें तैनात की गई हैं। इसी के साथ पुलिस और पैरामिलिट्री के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। 



 आइए अब आपको आंकड़े बताते हैं...

एमपी में 20 से 29 साल के 26 लाख मतदाता 

मध्य प्रदेश में पहले चरण की छह सीटों पर कुल मतदाताओं में 20 से 29 साल के वोटर्स की संख्या 26 लाख 54 हजार 434 है। 18 से 19 साल के वोटर्स 3 लाख 44 हजार 244 हैं। 100 वर्ष से ज्यादा के 771 और 85 साल से अधिक उम्र के 46 हजार 463 मतदाता हैं। कर्मचारियों की संख्या 10 हजार 522, एनआरआई वोटर्स 31 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1 लाख 42 हजार 10 है। 

मंडला और बालाघाट में महिला मतदाता ज्यादा 

6 लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदाताओं की संख्या मंडला में 21 लाख 1 हजार 811 और सबसे कम छिंदवाड़ा में 16 लाख 32 हजार 190 है। 

पहले चरण में 13 हजार 588 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन पर 54 हजार 352 के साथ 10 प्रतिशत रिजर्व मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं। इसमें 1118 मतदान केंद्र महिलाओं के द्वारा संचालित किए जाएंगे। 

मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगने के बाद से 120.91 करोड़ की सामग्री जब्त की है। इसमें 18.46 करोड़ रुपए नकद, 29.38 करोड़ रुपए की 19.45 लाख लीटर शराब, 9.96 करोड़ का 513.35 किग्रा सोना शामिल है।

मध्य प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग आज First phase of voting in Madhya Pradesh today

 

Lok Sabha elections लोकसभा चुनाव 6 Lok Sabha seats in Madhya Pradesh मध्य प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग आज First phase of voting in Madhya Pradesh today मध्य प्रदेश में प्रथम चरण की वोटिंग