Kanha Tiger Reserve में आए 2 नन्हें मेहमान का स्वागत है

मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा टागइर रिजर्व (Kanha Tiger Reserve) में 2 नन्हे मेहमान आए है। इन दो नन्हें मेहमानों को भोपाल वन विहार से लाया गया है। दोनों नन्हें मेहमानों को रातापानी अभयारण्य से रेस्क्यू किया गया था।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Welcome 2 little guests Kanha Tiger Reserve द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा टागइर रिजर्व (Kanha Tiger Reserve) से टागइर प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। जहां दो नन्हें मेहमान को भोपाल वन विहार से लाया गया है। इन दिनों दोनों शावकों को टाइगर रिजर्व के रिवाइल्डिंग सेंटर के घोरेला में रखा गया है। शावकों की उम्र 3 से 4 माह की बताई जा रही है।

बाघिन की मौत के बाद किया गया था रेस्क्यू 

रातापानी अभ्यारण ( Ratapani Sanctuary ) से बाघिन की मौत के बाद दोनों शावकों को रेस्क्यू किया गया था। भोजन की कमी के कारण ये शावक बेहद कमजोर हो गए थे। कुपोषित पाए जाने पर वन विहार में 15 से 17 दिन तक इन्हें रखा गया। इस अवधि में इलाज और आहार मिलने से इनके स्वास्थ्य में सुधार होने पर मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक एमपी भोपाल ने रिवाइल्डिंग में रखने का निर्णय लिया है।

शावकों को कान्हा टाइगर रिजर्व भेजा गया 

इसके बाद इन शावकों को कान्हा टाइगर रिजर्व मंडला भेजा गया। घोरेला बाघ रिवाइल्डिंग सेंटर में शावकों को दो से ढाई साल तक रखकर रिवाइल्डिंग के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार देख-रेख की जाएगी और शावकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन के बाद विशेषज्ञों की राय के अनुसार, उन्हें स्वतंत्र वन क्षेत्र में छोड़ा जाएगा।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मंडला Kanha Tiger Reserve Ratapani sanctuary वन विहार मध्य प्रदेश भोपाल