क्या बीजेपी में शामिल होंगे इंदिरा गांधी के 'तीसरे बेटे कमलनाथ'

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ क्या भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे, ये वो सवाल है? जो कुछ दिनों से लगातार पूछा जा रहा है। मध्य प्रदेश राजनीति गलियारों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि कमलनाथ बीजेपी में जा सकते हैं।

author-image
BP shrivastava
New Update
third Son of Indira.

फाइल फोटो।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ क्या भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे, ये वो सवाल है? जो कुछ दिनों से लगातार पूछा जा रहा है। मध्य प्रदेश राजनीति गलियारों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि कमलनाथ बीजेपी में जा सकते हैं।

आज, शनिवार को कमलनाथ फिर से दिल्ली जा रहे हैं। अपने दिल्ली प्रवास के दौरान कमलनाथ बीजेपी के कई नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। बता दें कि कमलनाथ 5 दिवसीय छिंदवाड़ा दौरे पर थे, जिसे रद्द कर अचानक दिल्ली दौरा तय हो गया।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, कमलनाथ को तीसरा पुत्र बताया करती थीं। आखिर पार्टी क्यों छोड़ना चाह रहे हैं? इस बड़े सवाल की गूंज मध्य प्रदेश से लेकर पूरे देश में हो रही है।

MODI WITH Kamalnath

ना-ना करते कमलनाथ...

हालांकि कुछ दिन पहले कमलनाथ से जब यह सवाल पूछा गया था क्या वह बीजेपी में शामिल हो रहे हैं? इस पर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि वे कांग्रेस छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कमलनाथ को लेकर बड़ा बयान दिया हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने साफ कहा है कि कमलनाथ अगर बीजेपी में शामिल होना चाहते हैं तो उनका स्वागत है। 

'राम का नाम लेकर आ सकते हैं बीजेपी में '

वहीं इससे पहले बीजेपी की पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी कमलनाथ को बीजेपी में शामिल होने का ऑफर दिया था, उन्होंने कहा था कि कमलनाथ आना चाहते हैं तो राम का नाम लेकर आ सकते हैं। ऐसे में जब कमलनाथ छिंदवाड़ा पहुंचे और उनसे ताई के ऑफर पर सवाल किया गया था तो उन्होंने कहा था कि वह ऐसा कह रही है, लेकिन पत्रकारों का क्या कहना है।

इसके अलावा विधानसभा सत्र के दौरान वैलेंटाइन डे के दिन सदन में चर्चा के दौरान कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि कमल से प्यार का इजहार किया जाता है और कमलनाथ यहां बैठे हैं। ऐसे में कमलनाथ को लेकर बीजेपी के नेता लगातार बयान दे रहे हैं।

बीजेपी में जाने की अटकलों को करते रहे कमलनाथ

हालांकि, कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की अटकलों को खारिज किया था। लेकिन कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अशोक सिंह के नामांकन के दौरान भी कमलनाथ शामिल नहीं हुए थे। जबकि वह प्रस्तावक थे। ऐसे में राज्यसभा चुनाव के बाद अब जिस तरह से वीडी शर्मा ने एक बार फिर से कमलनाथ को लेकर बयान दिया है। उससे मध्य प्रदेश का सियासी पारा गर्माता हुआ नजर आ रहा है।

थामेंगे बीजेपी का दामन ?

खबर यह निकल कर आई कि भारतीय जनता पार्टी से डील मुक्कमल हो चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार को पुत्र नकुल और अपने निकटस्थ सहयोगियों के साथ दिल्ली की उड़ान भरेंगे। खबर यह भी आई कि छिंदवाड़ा सहित पार्टी के अन्य विधायकों से नाथ के नेताओं ने फोन पर बातचीत की है। कमलनाथ के साथ दर्जनभर से ज्यादा विधायक और काफी संख्या में कांग्रेसजन पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामेंगे।

यहां से हो सकती है एंट्री

सूत्रों के अनुसार कमलनाथ की बीजेपी में एंट्री दिल्ली में होगी। आज अथवा कल की संभावनाएं सूत्र बता रहे हैं। यदि कोई समस्या आई तो भी पिता-पुत्र और उनके सहयोगियों के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा।

कमलनाथ कांग्रेस सांसद नकुलनाथ