इंदौर में नौकरी और मेट्रीमोनियल के विज्ञापनों से युवाओं से ठगी, बड़े दैनिक समाचार पत्रों में छपने से झांसे में आ रहे युवा

दैनिक समाचार पत्रों में क्लासीफाइड और मेट्रोमोनियल विज्ञापन काफी आते है। कुछ विज्ञापन में संपर्क करने पर एडवांस पैसे की मांग की जाती है। एक बार पैसे देने के बाद अलग-अलग नाम पर पैसे मांगे जाते है। बाद में पीड़ित के फोन उठाना बंद कर दिया जाता है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-23T202759.460
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE.  इंदौर में नौकरी और मेट्रीमोनियल के लुभावने विज्ञापनों के जरिए युवाओं के साथ जमकर ठगी की जा रही है। ठगी करने वाले बड़े दैनिक समाचार पत्रों में इन्हें छपवा रहे हैं औऱ् यह समाचार पत्र भी बिना जिम्मेदारी समझे धड़ल्ले से इन्हें छाप रहे हैं। इसके चलते इंदौर में ठगी के मामले बढ़ रहे हैं। क्राइम ब्रांच में ऐसी सात शिकायतें पहुंची है। इनसे दो लाख आठ हजार रुपए ठगे गए।

इस तरह के मामले हो रहे

एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि हाल के दिनों में विज्ञापन के जरिए ठगी के काफी मामले सामने आ रहे है। दैनिक समाचार पत्रों में क्लासीफाइड और मेट्रोमोनियल विज्ञापन काफी आते है। कुछ विज्ञापन में संपर्क करने पर एडवांस पैसे की मांग की जाती है। एक बार पैसे देने के बाद अलग-अलग नाम पर पैसे मांगे जाते है। बाद में पीड़ित के फोन उठाना बंद कर दिया जाता है। क्राइम ब्रांच द्वारा संचालित साइबर सेल के पास 07 शिकायत आई है।

WhatsApp Image 2024-07-23 at 19.58.56

इन लोगों से की गई ठगी

इनमें चेतन से 3 हजार रुपए, वैशाली से 82067 रुपए, करण से 2 हजार रुपए, निरुधम से 10599 रुपए, दिलीप से 10400 रुपए, अरुण से 899 रुपए और अमन से 99673 रुपए की ठगी की गई। इस तरह इनसे 2 लाख 8 हजार रुपए की ठगी की शिकायत की गई है।

बड़े समाचार पत्र में आने से लोग झांसे में आ रहे

प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में विज्ञापन होने से लोग भरोसा कर लेते है। यह जरूरी है कि लोग किसी भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को करने के पहले उसे वेरीफाई करे। कोई भी कंपनी अपने यहां नौकरी देने के लिए एडवांस पैसा नहीं मांगती है। अधिकतर शिकायत पार्ट टाइम जॉब, पेंसिल पैकिंग के विज्ञापनों में आ रही है। ऐसे ही शादी के लिए भी मेट्रोमोनी कंपनी के रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे मांगे जाते है। साइबर फ्रॉड के मामलों में जागरूकता रखकर बचा जा सकता है।

WhatsApp Image 2024-07-23 at 19.58.57

शिकायत यहां पर करें पीड़ित, यह है एडवाइजरी

1. इंदौर क्राइम ब्रांच द्वारा संचालित साइबर फ्रॉड हेल्प लाइन 7049124445 पर तुरंत ठगी की शिकायत करना चाहिए। इसके साथ ही एडवाइजरी भी जारी हुई है-

2. किसी भी अंजान मेट्रोमोनियल वेबसाईट /जॉब विज्ञापन आदि पर जल्दबाजी में भरोसा न करें।
मेट्रोमोनियल कंपनी या जॉब उपलब्ध कराने वाली कंपनी की तरफ से रजिस्ट्रेशन/प्रोसेसिंग फीस की मांग करने पर संबंधित कंपनी की विश्वसनीयता की जांच अवश्य करें।

3. मेट्रोमोनियल वेबसाईट या जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अंजान व्यक्ति द्वारा भेजी गई Link पर अपनी निजी एवं बैंकिंग जानकारी साझा न करें।

4. किसी प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड होने पर तत्काल NCRP पोर्टल/1930 पर कॉल करें या क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस की साईबर हेल्पलाइन न. 7049124445 पर सूचित करें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

विज्ञापनों से युवाओं से ठगी बड़े समाचार पत्र नौकरी और मेट्रीमोनियल