MP BOARD ने बदला 6 साल पुराना फैसला, 10वीं के बच्चों पर पड़ेगा भारी

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MP BOARD ने बदला 6 साल पुराना फैसला, 10वीं के बच्चों पर पड़ेगा भारी

BHOPAL. कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए दुख वाली बड़ी खबर है। मप्र बोर्ड ने 6 साल पुराना फैसला बदल दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड से बेस्ट आफ फाइव योजना समाप्त कर दी गई है। परीक्षार्थियों को इस बार बेस्ट ऑफ फाइव का लाभ नहीं मिलेगा। अगर स्टूडेंट एक विषय में फेल हुआ तो उसे पास नहीं माना जाएगा। उसे सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी।

2017 में की थी योजना लागू

छात्रों को इस बार से बेस्ट ऑफ फाइव का लाभ नहीं मिलेगा। अब विद्यार्थियों को सभी छह विषयों में पास होना जरूरी होगा। इस सम्बंध में जिले के सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड ने 2017 में ये योजना लागू की थी। इसमें छह विषयों में से एक में फेल होने पर भी छात्र को पास कर दिया जाता था।

पहले 5 विषयों में पास होना था जरूरी

स्कूल शिक्षा विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए है। बेस्ट आफ फाइव योजना 10वीं के रिजल्ट को सुधारने के लिए 2017-18 में लागू किया गया था। इस योजना में अगर स्टूडेंट 6 सब्जेक्ट में से पांच सब्जेक्ट में पास और 1 सब्जेक्ट में फेल हो जाता था, तो उसे पास घोषित किया जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब स्टूडेंट को सभी 6 सब्जेक्ट्स में पास होना जरूरी होगा।

MP News 10वीं के स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा ऑफ फाइव का लाभ मप्र बोर्ड ने बदला 6 साल पुराना फैसला 10वीं के बच्चों के साथ गुगली हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा की बड़ी खबर मप्र बोर्ड 10th class students not get benefit of five MP Board changed 6 years old decision Googly with 10th class children big news of high school board exam एमपी न्यूज MP Board