इंदौर में मिला MP का पहला J.N.1 वेरिएंट कोरोना वायरस का मरीज, जीनोम रिपोर्ट में आया, लेकिन मरीज ठीक, संक्रमण भी नहीं फैला

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में मिला MP का पहला J.N.1 वेरिएंट कोरोना वायरस का मरीज, जीनोम रिपोर्ट में आया, लेकिन मरीज ठीक, संक्रमण भी नहीं फैला

संजय गुप्ता, INDORE. कोरोना का नया सब वेर‍िएंट जेएन.1 अब तक 12 राज्‍यों को अपनी चपेट में ले चुका है और अब इसमें मप्र का भी नाम जुड़ गया है। इस वेरिएंट का मरीज इंदौर में मिला है। इस मरीज की कोविड रिपोर्ट 13 दिसंबर को पॉजिटिव आई थी। इसके बाद सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। जहां से अब इसकी रिपोर्ट में इस वेरिएंट की पुष्टि हुई है, लेकिन ये मरीज स्वस्थ हो चुका है और वापस मुंबई जा चुका है। ये महिला मरीज थी, जिसकी उम्र 33 साल थी। राहत की बात ये है कि ये मरीज भी 7 दिन होम आइसोलेशन में ही रहकर ठीक हुई थी और कोई गंभीर लक्षण नहीं थे।

WHO ने भले ही चेताया, लेकिन वायरस का कोई असर नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके तीव्र प्रसार को देखते हुए जेएन.1 को एक अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया हुआ है। यानी ऐसा वेरिएंट जो फैल सकता है और जिस पर नजर रखी जानी चाहिए। अभी तक इस वायरस का कोई असर पूरे देश में नहीं है। मध्यप्रदेश में भी ये पहला ही मामला है। इस बात से भी समझा जा सकता है कि महिला से इसके करीबी परिजन भी संक्रमित नहीं हुए और खुद महिला मरीज भी होम आइसोलेशन में ही ठीक हो गई।

अभी तक देश में इन राज्यों में इसके मरीज आए

सोमवार तक कोविड-19 के जेएन.1 सब-व‍ेरि‍एंट के मामले 12 राज्यों में आ चुके हैं। इसमें महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, गोवा, गुजरात, आंध्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, ओडिसा और हरियाणा शामिल हैं। अब मप्र में पहला केस आया है।

ज्‍यादातर मरीजों का होम आइसोलेशन में चल रहा इलाज

नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि जेएन.1 का मामला भले ही सामने आया हो, लेकिन तत्काल चिंता करने का कोई कारण नहीं है। संक्रमितों में से ज्यादातर होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत है।

इसके पहले पुराने वेरिएंट B.2.86 का भी केस आया इंदौर में

इंदौर में पहली बार कोविड के पुराने वेरिएंट B.2.86 का भी एक पॉजिटिव केस सामने आया है। इस केस में संबंधित मरीज के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग अरबिंदो हॉस्पिटल में की गई थी। रिपोर्ट आने पर इसमें इस वेरिएंट से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। अभी इंदौर में 8 एक्टिव मरीज हैं। ये मरीज बीएसएफ रोड इंदौर निवासी 52 वर्षीय है जिसे होम आइसोलेट किया गया है।

कोरोना के 4 नए पॉजिटिव, एक की दुबई की ट्रेवल हिस्ट्री

उधर, बुधवार को इंदौर में कोरोना के 4 नए पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इनमें एक 42 वर्षीय व्यक्ति है जो एयरपोर्ट क्षेत्र का है। उसकी दुबई की ट्रेवल हिस्ट्री मिली है। उसे हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है। कैट कॉलोनीकी 55 वर्षीय महिला, बीएसएफ रोड का एक 52 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव मिला है जिन्हें होम आइसोलेट किया है। इन दोनों को होम आइसोलेट किया गया है। एक अन्य 22 ‌‌‌वर्षीय युवती भी पॉजिटिव पाई गई है, जिसे हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है। इन चारों मरीजों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। बुधवार को 3 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया है और अब 8 एक्टिव केस हैं। इस बार दिसम्बर और जनवरी के 10 दिनों में अब तक 25 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीज इंदौर में जेएन-1 कोरोना वेरिएंट मध्यप्रदेश में कोरोना Corona positive patient in Indore JN-1 Corona variant in Indore Corona in Madhya Pradesh