बाड़मेर के बाद बीकानेर में भी तेल और गैस के भंडार मिलने की संभावना, आज से शुरू होगी ड्रिलिंग

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
बाड़मेर के बाद बीकानेर में भी तेल और गैस के भंडार मिलने की संभावना, आज से शुरू होगी ड्रिलिंग

Jaipur @ राजस्थान में बाड़मेर के बाद बीकानेर में भी क्रूड ऑयल और गैस के प्राकृतिक भंडार मिलने की संभावना है। इसके लिए ड्रिलिंग का काम आज से शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने ओएनजीसी को इस प्रोजेक्ट का जिम्मा सौंपा है और ओएनजीसी की मशीनें बीकानेर पहुंच गईं हैं जो अब जमीन के अंदर तेल और गैस के भंडार की खोज करेंगी। यदि यह खोज सफल रहती है तो बीकानेर की तस्वीर बदल जाएगी।

2118 वर्ग किलोमीटर में होगी स्कैनिंग

बीकानेर के पास में नाल और सालासर गांव में जमीन के नीचे क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना बताई गई है। बीकानेर-नागौर बेसिन में 2118 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में स्कैनर मशीनों और 2D और 3D भूकंप सर्वे के बाद तीन स्थानों को इसके लिए चयनित किया गया है, जहां खोज शुरू होगी। केंद्र सरकार ने इस काम के लिए ओएनजीसी को जिम्मेवारी सौंपी है और ओएनजीसी मंगलवार से अपना काम शुरू करेगी और ओएनजीसी की मशीनें. बीकानेर पहुंच चुकी हैं और संभावित तीनों क्षेत्रों में मंगलवार से काम शुरू हो जाएगा। इन तीनों क्षेत्रों में क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस लगाने और इसके सैंपल लेने के साथ ही इसकी क्वालिटी की जांच को लेकर 60 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट ओएनजीसी को दिया गया है. अनुमान के मुताबिक बीकानेर में 25 मिलियन हैवी क्रूड ऑयल का भंडार हो सकता है। जिस क्षेत्र में खनन खुदाई का काम शुरू होगा, वह स्थान बीकानेर शहर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर जैसलमेर-बीकानेर राजमार्ग पर है।

बदल जाएगी बीकाणे की तस्वीर

गौरतलब है कि राजस्थान में बाड़मेर में बड़े पैमाने पर क्रूड ऑयल और गैस के भंडार मिले हैं और यहां पर पचपदरा में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की रिफाइनरी का काम तेजी से चल रहा है। यह रिफाइनरी अगले वर्ष के अंत तक बनकर तैयार होने की संभावना बताई जा रही है। ऐसे में बीकानेर में भी यदि तेल और गैस की खोज सफल रहती है तो यह पूरे उत्तर पश्चिमी राजस्थान के लिए नए अवसर खोल देगी।



natural reserves gas Bikaner natural reserves gas plant Barmer ONGC crude oil प्राकृतिक भंडार गैस बीकानेर प्राकृतिक भंडार गैस संयंत्र बाड़मेर ओएनजीसी कच्चा तेल