पंजाब में ''हॉलीडे होमवर्क'' के तहत मातृभाषा और संस्कृति से जोड़ने की पहल, शिक्षा मंत्री बैंस ने ट्वीट से दी जानकारी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
पंजाब में ''हॉलीडे होमवर्क'' के तहत मातृभाषा और संस्कृति से जोड़ने की पहल, शिक्षा मंत्री बैंस ने ट्वीट से दी जानकारी

CHANDIGARH. पूरे पंजाब में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। अब 2 जुलाई से बच्चों के स्कूल फिर से खुलेंगे। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि इस बार हम गर्मियों की छुट्टियों में दिए जाने वाले 'हॉलीडे होमवर्क' को पंजाब की महान विरासत से जोड़ने की एक विशेष पहल करने जा रहे हैं। इसके लिए आपके सहयोग की जरूरत है।  





बाल मनोविज्ञान के आधार पर तैयार किया होमवर्क





शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ट्वीट कर लिखा कि पहली बार हम पंजाब के सभी स्कूलों को हॉलीडे होमवर्क दे रहे हैं। अपने बच्चों को मातृभाषा पंजाबी और अपनी संस्कृति से जोड़ रहे हैं। छुट्टियों के होमवर्क को बाल मनोविज्ञान के आधार पर तैयार किया गया है और यह ध्यान में रखा गया है कि माता-पिता पर कोई आर्थिक बोझ ना पड़े। सरकारी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए साप्ताहिक गृहकार्य भेजा जा रहा है। स्कूल होमवर्क के साथ अब पहली से आठवीं कक्षा के छात्र रोजाना एक पंजाबी शब्द (छुट्टियों के दौरान कुल 30 शब्द) ढूंढेंगे और याद रखेंगे। 





ये भी पढ़ें...











‘छुट्टी के अलग रंग, सीखने और सिखाने के तरीके’





शिक्षा मंत्री ने आगे लिखा कि 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्र बारह महीने के नामों के साथ-साथ पंजाबी शब्दों, उनके शुरुआती समय और ऋतुओं से उनके संबंध को याद करेंगे। इस बार छुट्टी के अलग रंग, सीखने और सिखाने के तरीके अलग-अलग हैं। छुट्टियों के दौरान सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को, चाहे वे किसी भी बोर्ड के हों, पंजाब की महान विरासत और विरासत से जोड़ने की एक विशेष पहल। 





हरियाणा के बच्चों को एक दिन का मोबाइल व्रत रखने को कहा





आपको बता दें कि हरियाणा के स्कूलों में इस बार हॉलीडे होमवर्क नहीं दिया गया है। बल्कि जून महीने के छुट्टी को 4 सेक्शन में बांटा गया है। बच्चों को खाना खाते समय टीवी और मोबाइल देखने के लिए मना किया गया। इसके अलावा उन्हें एक दिन का मोबाइल व्रत रखने के लिए भी कहा गया है। इस दिन मोबाइल का उपयोग नहीं किया जा सकता है।



Punjab News पंजाब न्यूज Initiative for school children in Punjab Education Minister Harjot Singh Bains Holiday Homework पंजाब में स्कूली बच्चों के लिए पहल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस हॉलीडे होमवर्क