RPSC परीक्षाओं में अब हर सवाल के मिलेंगे 5 ऑप्शन; हर सवाल का जवाब देना अनिवार्य, निगेटिव मार्किंग भी होगी

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
RPSC परीक्षाओं में अब हर सवाल के मिलेंगे 5 ऑप्शन; हर सवाल का जवाब देना अनिवार्य, निगेटिव मार्किंग भी होगी

AJMER. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की भर्ती परीक्षाओं में अब चार की जगह पांच ऑप्शन आएंगे। कैंडिडेट को हर सवाल का जवाब देना होगा। वहीं, सवाल का जवाब नहीं देने पर निगेटिव मार्किंग भी होगी। आयोग की अगली भर्ती परीक्षा से यह नया नियम लागू होगा। गुरुवार रात को RPSC ने आदेश जारी किए। 





आयोग के सचिव रामनिवास मेहता के अनुसार आगामी भर्ती परीक्षाओं से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसमें प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिए जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर भरते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल पाॅइंट पेन से गहरा कर भरना होगा।  





ये खबर भी पढे़ं...





कोटा में दुनिया की सबसे बड़ी घंटी पर छिड़ा विवाद, इंजीनियर का यूआईटी पर आरोप- डेढ़ करोड़ रुपए का पेमेंट रोका गया





बता दें कि अब तक एग्जाम में किसी भी सवाल के जवाब में 4 ऑप्शन दिए जाते थे, लेकिन अब 5 ऑप्शन मिलेंगे। 5वां ऑप्शन होगा- सवाल हल नहीं करने की सहमति। अगर कैंडिडेट को किसी भी सवाल का जवाब नहीं आता तो वह ये 5वां ऑप्शन सिलेक्ट करेगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी की ओर से 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा में अयोग्य ठहरा दिया जाएगा। समस्त प्रश्नों में किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भर दिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।





ये खबर भी पढे़ं...





केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का विरोध, काले झंडे दिखाने से नाराज हुए मंत्री, अधिकारियों को लगाई फटकार





सुरक्षित रखनी होगी OMR शीट की कॉपी





अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्ति पर OMR शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन कॉपी परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन कॉपी को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन कॉपी को सुरक्षित रखना होगा। आयोग की ओर से मांगने पर प्रस्तुत करना होगा।





ये खबर भी पढे़ं...





राजस्थान के भंवरी देवी हत्याकांड से मिलता-जुलता है सना खान मर्डर केस, एक आरोपी का यूपी के राजा भैया से कनेक्शन



Rajasthan Public Service Commission Recruitment Exam RPSC Exam Change 5 Options New Rules of Rajasthan RPSC RPSC Exam Changes RPSC नया परीक्षा पैटर्न राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा RPSC परीक्षा बदलाव 5 ऑप्शन Rajasthan RPSC के नए नियम RPSC परीक्षा बदलाव New Exam Pattern of RPSC