झारखंड 31 घंटे बाद रांची में सामने आए CM सोरेन, झामुमो विधायकों के साथ बैठक की, बाद में पिता से मिलने पहुंचे

author-image
Chakresh
New Update
झारखंड 31 घंटे बाद रांची में सामने आए CM सोरेन, झामुमो विधायकों के साथ बैठक की, बाद में पिता से मिलने पहुंचे

DELHI. जमीन घोटाले में घिरे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार 30 जनवरी की दोपहर रांची पहुंचे। वे सोमवार 29 जनवरी से लापता थे। रांची पहुंचकर उन्होंने सीएम हाउस में सत्ता पक्ष (JMM, कांग्रेस और आरजेडी ) के विधायकों के साथ मीटिंग की। इसके बाद वे अपने पिता शिबू सोरेन से मिलने मोरहाबादी निकल गए।

27 जनवरी को हेमंत सोरेन चार्टर प्लेन से दिल्ली गए थे, कुछ बैठकें कीं थी, उसके बाद से उनकी कोई खबर नहीं थी। 29 जनवरी को सुबह 7 बजे जांच एजेंसी ED उनसे पूछताछ करने दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची, लेकिन सोरेन वहां नहीं मिले। एजेंसी यहां से कुछ जरूरी कागजात, BMW कार और 36 लाख कैश जब्त कर ले गई।

गवर्नर से मिले होम सेक्रेटरी और डीजीपी

इससे पहले झारखंड सीएम हेमंत सोरेन बीते 24 घंटे से कहां थे, इसकी किसी को जानकारी नहीं थी। इधर हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से ईडी ने 36 लाख कैश बरामद किए हैं और दो कार भी जब्त हुई हैं। वहीं राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने प्रदेश के होम सेक्रेटरी अविनाश कुमार, डीजीपी अजय कुमार और चीफ सेक्रेटरी एल ख्यांग्ते को राजभवन बुलाया। तीनों अफसरों ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और ईडी कार्यालय के आसपास धारा 144 लगाई गई है। तीनों जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इधर, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली पुलिस से कहा था कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को खोजकर लाएं।

बता दें कि सोमवार 29 जनवरी की सुबह 7 बजे ईडी की टीम सोरेन के दिल्ली आवास पहुंची थी, जहां वे नहीं मिले थे। मंगलवार सुबह भी सीएम हाउस के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री नहीं लौटे हैं। दूसरी ओर रांची के मुख्यमंत्री आवास में सत्ताधारी दलों के विधायकों की अहम बैठक होने वाली है। बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मौजूद रह सकते है। कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने 29 जनवरी की रात मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि बैठक में सीएम मौजूद रहेंगे। सोमवार देर रात करीब दो घंटे तक सत्ता पक्ष विधायकों की बैठक हुई। इसमें विधायकों को रांची में रहने का निर्देश दिया गया है। आज होने वाली बैठक अहम मानी जा रही है, क्योंकि इस बैठक में राज्य के राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चा होगी। इधर, 31 जनवरी को 1 बजे हेमंत सोरेन ने ED को पूछताछ के लिए वक्त दिया है।

रांची में नेताओं ने साधी चुप्पी, CM कहां हैं, नहीं बताया

झारखंड में महागठबंधन की सरकार है। इस घटनाक्रम के बाद सोमवार देर रात रांची में गठबंधन की बैठक हुई। इसमें मिथिलेश ठाकुर, आलमगीर आलम, इरफान अंसारी, बेबी देवी, मथुरा प्रसाद महतो, मंगल कालिंदी, सविता महतो समेत कई विधायक शामिल हुए। CM मौजूद नहीं थे। ये दावा भी किया गया कि हेमंत सोरेन सड़क मार्ग से रांची लौट रहे हैं। बैठक के बाद जब नेताओं से CM सोरेन के संबंध में पूछा गया कि वे इस वक्त कहां है तो इस पर किसी नेता ने खुलकर बात नहीं की।

मंत्री नितिन गडकरी आज जबलपुर और भोपाल के दौरे पर, 10,405 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान प्रदेश में 10,405 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। गडकरी सुबह 11 बजे जबलपुर पहुंचेंगे। यहां वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित में 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। यहां सभा भी होगी। इसके बाद वे दोपहर 2 बजे भोपाल पहुंचेंगे। यहां लाल परेड ग्राउंड स्थित कार्यक्रम हिस्सा लेंगे। यहां वे 8,038 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव समेत प्रदेश के अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे। विकास कार्यों में कुल 724 किलोमीटर लंबी 24 नेशनल हाईवे परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें से भोपाल में 498 किलोमीटर लंबी 15 नेशनल हाईवे और जबलपुर में 226 किलोमीटर लंबी 9 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स हैं।

प्रदेश के चौराहों पर सुबह 11 बजे से दो मिनट का होगा मौन, बजेगा सायरन

BHOPAL. 30 जनवरी को शहीदों की स्मृति में शहीद दिवस मनाया जाएगा। आदेश के मुताबिक सुबह 11 बजे पूरे देश में मौन रखा जाना चाहिए और काम तथा गतिविधियों को रोक दिया जाना चाहिए। जहां कहीं संभव हो दो मिनट के मौन की अवधि शुरू होने और समाप्त होने की सूचना सायरन बजाकर या आर्मी गन से दी जानी चाहिए। सायरन सुबह 10.59 बजे से 11 बजे तक बजाए जाएंगे और दो मिनट के बाद 11.02 बजे से 11.03 बजे तक पुन: क्लियर सायरन बजाए जाएंगे। सिग्नल जहां उपलब्ध हो, सुनकर सभी व्यक्ति खड़े हो जाएं और मौन धारण करें। जिन स्थानों पर सिग्नल की कोई व्यवस्था न हो, वहां सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखने के लिए सभी को कहा जाएगा।

















Madhya Pradesh News News update आज की ताजा खबर Nitin Gadkari शहीद दिवस मध्य प्रदेश समाचार अपडेट न्यूज SHAHID DIWAS HEMANT SOREN