एनआईए ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किए दो आतंकी, राजस्थान को दहलाने की रच रहे थे साजिश, रतलाम के हैं निवासी

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
एनआईए ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किए दो आतंकी, राजस्थान को दहलाने की रच रहे थे साजिश, रतलाम के हैं निवासी

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में आतंकी गतिविधि को अंजाम देने की साजिश में शामिल  की दो आतंकियों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार कर लिया है।  ये दोनों आतंकी मध्यप्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं और आईएसआईएस से प्रेरित अलसुफा के सक्रिय आतंकी हैं। एनआईए के अनुसार  दोनों आईईडी विस्फोटक बनाने में माहिर हैं  साथ ही आईईडी बनाने की अपने साथियों को ट्रेनिंग भी देते थे। इसके लिए महाराष्ट्र के पुणे में आईईडी बनाने और विस्फोट करने का प्रशिक्षण देने के लिए दो शिविरों को ऑपरेट भी कर रहे थे। 





पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया





एनआईए की ओर से जारी बयान के अनुसार आईएसआईएस से प्रेरित अल सुफा के सक्रिय आतंकी मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान उर्फ यूनुस को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया है। उन्हें सोमवार को जयपुर में एनआईए मामलों की विशेष अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया। पूछताछ में पिछले साल चित्तौड़गढ़ में बड़े पैमाने पर विस्फोटक के साथ गिरफ्तार आतंकियों के मामले में कई अनसुलझे सवालों का जवाब मिलने की उम्मीद है।  इसके साथ ही एनआईए उनसे राजस्थान और देश में आईएसआईएस की स्लीपर सेल के बारे में भी पूछताछ करेगी।  





बयान में कहा गया है कि पकड़े गए मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बनाने में ट्रेंड हैं. वे अपने साथियों को भी आईईडी ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दिया करते थे। आईईडी बनाने का ट्रेनिंग सेंटर मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित मास्टरमाइंड इमरान खान के पोल्ट्री फॉर्म में चलाते थे।  इस पोल्ट्री फॉर्म को पिछले महीने एनआईए ने अटैच किया था। 





जयपुर में विस्फोट का था प्लान





पिछले साल जयपुर दहलाने की साजिश का खुलासा होने के बाद मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान पहले मुंबई गए और फिर पुणे जाकर रहने लगे। जहां ये कम से कम दो ट्रेनिंग सेंटर चलाते थे, जिनमें अपने साथियों को आईईडी बनाने की ट्रेनिंग देते थे। 







पिछले साल 30 अप्रैल को निम्बाहेड़ा (चित्तौड़गढ़) में तीन आतंकी भारी मात्रा में विस्फोटक और आईईडी के साथ पकड़े गए थे। सदर थाना पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान एक कार से करीब 12 किलो विस्फोटक जब्त कर जुबैर, अल्तमश और सैफुल्लाह को गिरफ्तार किया था। तीनों आतंकी कार से विस्फोटक जयपुर की तरफ ला रहे थे। प्लान के मुताबिक उन्हें यह विस्फोटक जयपुर से करीब 10 किमी पहले जमीन में दफनाना था। उसके बाद अपने आकाओं के इशारे पर धमाके करने थे. हालांकि, उनका मंसूबा पूरा नहीं हुआ।







कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस से प्रेरित अल सुफा के सक्रिय बदमाश और जयपुर दहलाने की साजिश के मास्टरमाइंड इमरान सहित 10 आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने सितंबर 2022 में कोर्ट में चार्जशीट पेश की थी।  इनमें मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान का भी नाम था।  जांच पड़ताल में सामने आया कि ये दोनों अलसुफा की विचारधारा को व्यापक तौर पर फैलाने और युवाओं को इससे जोड़ने का काम कर रहे थे।



Two terrorists arrested from Maharashtra राजस्थान न्यूज़ राजस्थान में धमाके की साजिश एनआईए की कार्रवाई महाराष्ट्र से दो आतंकी गिरफ्तार Rajasthan News blast conspiracy in Rajasthan NIA action