छत्तीसगढ़ में मार्च से शुरु गर्मी के महीने में लू नहीं ? मौसम विज्ञानी भी चकित, तीस साल में पहली बार हुआ ऐसा

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में मार्च से शुरु गर्मी के महीने में लू नहीं ? मौसम विज्ञानी भी चकित, तीस साल में पहली बार हुआ ऐसा






Raipur. छत्तीसगढ़ में गर्मियों का मौसम लगभग अपने अंतिम पड़ाव में है। ऐसा में चौकाने वाला आंकड़ा सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि मार्च से शुरु हुए गर्मी के  महीने में अब तक लू नहीं चली है। हालांकि मौसम विभाग ने इसके लिए संभावनाएं जरुर जताई थी, लेकिन पिछले 30 सालों में पहली बार ऐसा हो रहा है कि प्रदेश में गर्मी के 92 दिनों में लू नहीं चली है। इसको लेकर मौसम विज्ञानी भी चकित हैं। 



मौसम विभाग ने जताई संभावना



गर्मी के दिनों में लोगों की सुविधाओं के लिए मौसम विभाग लू को लेकर संभावनाएं जताता है। इस साल में करीब 4 बार मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया, लेकिन राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी लू नहीं चली है। इसके पीछे यह वजह बताई जा रही है कि अचानक छाए बादलों के कारण तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है। वहीं यह भी जानकारी मिली है कि समुद्र की तरफ से आने वाली हवाओं के कारण इस गर्मी ने भी लोगों को कम परेशान किया है।



यह खबर भी पढ़ें...



रायपुर में स्काई वॉक का काम आधा-अधूरा, अब तो टूट कर गिरने भी लगा है, रख रखाव के अभाव में जर्जर हुआ



रायपुर का पिछले 10 सालों का तापमान



मिली जानकारी के मुताबिक इस साल राजधानी रायपुर का तापमान 43 डिग्री के आसपास रहा है। वहीं साल 2013 में 46.6 डिग्री, 2014 में 45.3 डिग्री, 2015 में 46.2 डिग्री, 2016 में 44.1डिग्री, 2017 में 45.6 डिग्री, 2018 में 43.8 डिग्री, 2019 में 45.8 डिग्री, 2020 में 45.4 डिग्री, 2021 में 42.2  डिग्री और 2022 में 44.6 डिग्री तक तामपान देखा गया है। 





मई तक गर्मियों का मौसम



गर्मियों का मौसम आमतौर पर मई महीने तक ही माना जाता है। जून महीने में बारिश के साथ मानसून की शुरुआत हो जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जून के महीने में बहुत कम ही लू चलने के आसार बनते हैं।


Chhattisgarh weather today Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh Weather News summer months starting from March No heat wave in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ मौसम न्यूज मार्च से शुरू गर्मी के महीने छत्तीसगढ़ में गर्मी की लहर नहीं छत्तीसगढ़ मौसम आज