उज्जैन महाकाल मंदिर में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्म आरती की नहीं होगी ऑनलाइन बुकिंग, चलित व्यवस्था से होंगे दर्शन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
उज्जैन महाकाल मंदिर में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्म आरती की नहीं होगी ऑनलाइन बुकिंग, चलित व्यवस्था से होंगे दर्शन

UJJAIN. महाकाल मंदिर में वर्ष के अंत और नववर्ष के प्रारंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना रहती है। इसलिए मंदिर प्रबंध समिति ने 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक महाकाल मंदिर में होने वाली भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग नहीं करने का फैसला किया है। हालांकि, भक्तों की सुविधा के लिए प्रबंध समिति द्वारा चलित भस्म आरती की व्यवस्था की जाएगी।

श्रद्धालु ऐसे कर सकेंगे दर्शन

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी गई है। अधिक श्रद्धालुओं के आगमन के दिनों में भस्म आरती के चलायमान दर्शन करवाए जाएंगे। इसके लिए कार्तिक मंडपम को खाली रखा जाएगा। श्रद्धालु तड़के चार बजे कतार में लगकर चलित भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे।

श्रीमहाकाल-महालोक बनने के बाद के श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा

बीते कुछ वर्षों से नववर्ष के आगमन और पूर्व दिनों बड़ी संख्या में भगवान महाकाल और देव-दर्शन के लिए आने लगे हैं। इस दौरान महाकाल मंदिर आने वाले भक्त भस्म आरती में जरूर शामिल होना चाहते हैं। गत वर्ष से श्रीमहाकाल-महालोक बनने के बाद से उज्जैन आने वालों की संख्या और अधिक हो चुकी है।

ऑफलाइन अनुमति मिलेगी

जानकारी के अनुसार साल 2023 की विदाई और नए साल 2024 के स्वागत में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के भगवान महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन आने की संभावना है। इसके चलते भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग बंद की गई है। ऐसी स्थिति में 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक जो श्रद्धालु भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के समीप स्थित भस्म आरती बुकिंग काउंटर से ऑफलाइन अनुमति प्राप्त करना होगी। यहां सीट फुल होने पर दर्शनार्थी चलायमान व्यवस्था से भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे।

श्रीमहाकाल महालोक महाकाल मंदिर में ऑनलाइन भस्म आरती उज्जैन महाकाल मंदिर Bhasma Aarti not online from December 25 Shri Mahakal Mahalok Online Bhasma Aarti in Mahakal Temple Ujjain Mahakal Temple मध्यप्रदेश न्यूज Madhya Pradesh News भस्म आरती 25 दिसंबर से ऑनलाइन नहीं