छिंदवाड़ा में पूर्व सीएम कमलनाथ कराएंगे रामकथा, पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री होंगे कथावाचक, जानें कब होगा आयोजन

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छिंदवाड़ा में पूर्व सीएम कमलनाथ कराएंगे रामकथा, पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री होंगे कथावाचक, जानें कब होगा आयोजन

CHHINDWARA. मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने हिंदू वोटर्स को साधने के लिए तैयारियां तेज कर दी है। अब पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ बागेश्वर धाम के महाराज पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा का आयोजन करवाने जा रहे हैं। रामकथा का यह आयोजन कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में होगा। यहां सिमरिया मंदिर के पीछे 5 से 7 अगस्त तक कथा होगी। रामकथा से पहले कलश यात्रा निकाली जाएगी। इसके लिए मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी, कमलनाथ और उनके बेटे सांसद नकुलनाथ ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सिमरिया में ही कमलनाथ ने 108 फीट ऊंची हनुमान भगवान की मूर्ति बनवाई हैं, जिसके साथ ही एक मंदिर भी बनवाया है, इसी मंदिर के पास रामकथा का आयोजन होगा।





किसानों से 2 महीने के लिए किराए पर ली गई 25 एकड़ जमीन





5 से 7 अगस्त तक होने वाली रामकथा की खास बात यह है कि इसके लिए आयोजन समिति ने 12 किसानों से कुल 25 एकड़ जमीन दो महीने के लिए किराए पर ली है। प्रति एकड़ 18 हजार रुपए किराया भी दिया गया है। रामकथा के दौरान किसानों को नुकसान नहीं उठाना ना इसके लिए यह भुगतान एडवांस में कर दिया गया है। इस तरह दो महीने के लिए 25 एकड़ जमीन का किराया साढ़े चार लाख दिया जा चुका है। इसके साथ ही सभी 12 किसानों को पंडित धीरेंद्र शास्त्री के दर्शन लाभ का भी भरोसा दिया गया है।





जानें किस प्रकार की होगी व्यवस्था 





रामकथा को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। यहां ढाई लाख वर्ग फीट में 88 लाख रुपए के 3 डोम, 30 LED स्क्रीन, 5 हजार वर्ग फीट का स्टेज और एक साथ डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। रामकथा के लिए बारिश को देखते हुए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। बारिश को देखते हुए 100x800 फीट के 3 वाटर प्रूफ डोम पंडाल लगाए जा रहे हैं। कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री के साथ आने वाली टीम में 100 से ज्यादा लोग रहेंगे। इन लोगों के ठहरने के लिए शहनाई लॉन में व्यवस्था की गई है। इसमें पंडित धीरेंद्र शास्त्री के सुरक्षा गार्ड, संगीत मंडली की टीम सहित अन्य लोग भी शामिल हैं। यहां ठहरने से लेकर भोजन व्यवस्था को लेकर खास ध्यान दिया गया है। 





सुंदरकांड और बालकांड आधारित प्रतियोगिता का आयोजन





इसके साथ ही तुलसीदास रचित रामचरित मानस के (सुंदरकांड एवं बालकांड) पर आधारित जिला स्तरीय प्रतियोगिता की जाएगी, इस प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री, पूर्व सीएम कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। जिला कांग्रेस धर्म एवं उत्सव प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष आनंद बक्षी, नगर निगम के जलसभापति प्रमोद शर्मा व पार्षद चंदू ठाकरे ने बताया कि जिले के 11 ब्लॉकों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। ऑफलाइन इस प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन विकासखंड स्तर पर किया जाएगा। परीक्षा के बाद प्रत्येक ब्लॉक से 10 विद्यार्थियों का चयन होगा। इस तरह जिले से कुल 110 विद्यार्थी चयनित होंगे। प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ पुरस्कृत करेंगे, जबकि बाकी बच्चों को पंडित धीरेन्द्र शास्त्री पुरस्कृत करेंगे।





ये भी पढ़ें... 





भोपाल से BJP ने संत रविदास समरसता यात्रा के रथ किए रवाना, वीडी शर्मा और SC मोर्चा के राष्ट्रीय लाल सिंह आर्य ने दिखाई हरी झंडी





चुनावी साल में नेता करवा रहे हैं कथावाचकों के बड़े-बड़े आयोजन





आपको बता दे कि मध्य प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इस चुनावी साल में नेता लगातार कथावाचकों के बड़े-बड़े आयोजन करवा रहे हैं और अब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम का कमलनाथ पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा का आयोजन करवाने जा रहे है। इससे पहले भोपाल में भोपाल में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवाई थी।



Chhindwara News Pandit Dhirendra Krishna Shastri कांग्रेस का हिंदुत्‍व कार्ड Ramkatha in Chhindwara MP PCC Chief Kamal Nath Chhindwara Hanuman Simariya Temple Congress Hindutva card छिंदवाड़ा में रामकथा एमपी PCC चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा हनुमान सिमरिया मंदिर