भोपाल में आज प्रदेशभर के पटवारी निकालेंगे तिरंगा यात्रा, मांगों को लेकर 28 अगस्त से करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भोपाल में आज प्रदेशभर के पटवारी निकालेंगे तिरंगा यात्रा, मांगों को लेकर 28 अगस्त से करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

BHOPAL. मध्यप्रदेश के करीब 19 हजार पटवारी भोपाल में तिरंगा यात्रा निकालेंगे। पटवारी पिछले 3 दिनों से अवकाश पर हैं। मांगें पूरी नहीं होने पर पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। शनिवार सुबह 11 बजे के बाद अटल पथ से तिरंगा यात्रा शुरू होगी।





शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकालेंगे पटवारी





मध्यप्रदेश पटवारी संघ के अध्यक्ष उपेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि पटवारी CM हाउस तक शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकालेंगे। इस दौरान किसी प्रकार का प्रदर्शन नहीं करेंगे। शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।





ये खबर भी पढ़िए..





मध्यप्रदेश में 3 नए मंत्रियों ने ली शपथ, राजेंद्र शुक्ला और गौरीशंकर बिसेन कैबिनेट मंत्री, राहुल लोधी को राज्य मंत्री का दर्जा





अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी





पटवारी अपनी मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं। वे पहले चरण में 21 अगस्त को सभी सरकारी वॉट्सएप ग्रुप्स से लेफ्ट हो गए थे। उन्होंने ऑनलाइन काम का बहिष्कार किया था। आंदोलन के दूसरे चरण में पटवारी 23 से 25 अगस्त तक 3 दिन के सामूहिक अवकाश पर रहे थे। अब 26 अगस्त को राजधानी भोपाल में तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं। अगर सरकार इसके बाद भी उनकी मांगें पूरी नहीं करती है तो वे 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।





ये खबर भी पढ़िए..





भोपाल में सीएम शिवराज ने किया मेट्रो ट्रेन के मॉडल का अनावरण, अगले साल मई में शुरू हो पाएगा सेवा का संचालन





इन मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे पटवारी





मध्यप्रदेश में पटवारियों को साल 1998 में निर्धारित किए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है। पिछले 25 सालों से पटवारियों के वेतन में वृद्धि नहीं की गई है। पटवारियों से पूरे सेवा काल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग और उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई है। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 के लिए साल 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी। राजस्व मंत्री ने 2800 पे-ग्रेड किए जाने का लिखित आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक इस पर कोई अमल नहीं हुआ है।





ये खबर भी पढ़िए..





कांग्रेस का बीजेपी जिलाध्यक्ष पर आरोप, कहा- अपनी पसंद की पोस्टिंग करा रही है बीजेपी, बीजेपी का लेटर पैड वायरल





पटवारियों की ये भी डिमांड







  • समयमान की वेतन विसंगति को सुधारने की मांग।



  • प्रमोशन की मांग।


  • गृह भाड़ा और यात्रा भत्ते संबधी अन्य भत्ते बढ़ाने की मांग।




  • demonstration of Patwari in Bhopal Demand of Patwari in Madhya Pradesh पटवारियों की तिरंगा यात्रा पटवारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल पटवारियों का भोपाल में प्रदर्शन मध्यप्रदेश में पटवारियों की मांग indefinite strike of Patwari Tiranga Yatra of Patwari