पटवारी ने दिया 5-स का मंत्र, जानिए सदन से लेकर सड़क तक किस संकल्प के साथ उतरने जा रही है कांग्रेस

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
पटवारी ने दिया 5-स का मंत्र, जानिए सदन से लेकर सड़क तक किस संकल्प के साथ उतरने जा रही है कांग्रेस

BHOPAL. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी को समझ आया कि कार्यकर्ताओं का क्या महत्व है। जीतू पटवारी के अध्यक्ष और उमंग सिंघार के नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद से पार्टी एक्टिव मोड में है। रविवार 24 दिसंबर से ही प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी कांग्रेस के विभिन्न संगठनों के साथ मैराथन बैठकें (Jitu Patwari marathon meetings) कर रहे हैं, तो उमंग सिंघार विधायकों को जनहित के मुद्दे उठाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इधर, नए-नए बने कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह ने भोपाल आते ही सभी कार्यकारणी भंग कर दी। जाहिर है कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इधर, एक बैठक में जीतू पटवारी ने संगठन में जान फूकने की कवायद करते हुए 5 स का मंत्र दिया है।

पटवारी ने दिया 5-स का मंत्र

प्रदेशभर से आए कांग्रेस परिवारजनों से सार्थक संवाद, ढेर सारे सुझाव के पश्चात पांच 'स' को सूत्र के रूप में निकाला गया। जीतू पटवारी ने संगठन में जान फूकने की कवायद करते हुए 5-स के मंत्र दिए है। इसमें संघर्ष, संवाद, संकल्प, समन्वय, सक्रियता शामिल है। पटवारी ने कहा कि याद रखें इस बात को ये सब संगठन की ताकत होती है।

कार्यकर्ताओं के बिना कुछ संभव नहीं- सिंघार

वहीं, दूसरी तरफ नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार भी कार्यकर्ताओं का महत्व जानते हैं। उन्होंने भी एक कार्यक्रम में कहा कि कार्यकर्ताओं के बिना कुछ संभव नहीं है। उन्होंने X पर एक ट्वीट कर लिखा- मैं भी आप कार्यकर्ताओं के जैसे ही संगठन से निकला हूं, पार्टी ने मुझे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है, मैं जानता हूं कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने के लिए झूठे केस बनाए जाते है, बदनाम किया जाता है। मैं सभी विधायकों की तरफ से विश्वास दिलाता हूं, अगर अब ऐसी घटना किसी भी विधानसभा में होती है तो पूरा विधायक दल आपके साथ खड़ा है। देर आए, दुरुस्त आए, कांग्रेस ने आखिरकार माना कि संगठन ही सत्ता तक पहुंचने की चाबी है, अगर कार्यकर्ताओं को महत्व मिलने का यह सिलसिला जारी रहा तो, कांग्रेस अच्छे परिणामों की उम्मीद कर सकती है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी भंग

बता दें, मध्यप्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी भंग कर दी गई थी। विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद ये फैसला लिया गया था। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह ने बताया था कि आगामी आदेश तक जिला अध्यक्ष और प्रभारी काम करते रहेंगे। अब नए सिरे से नियुक्तियां होगी। ऑल इंडिया कांग्रेस कमे टी ने कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया है। वहीं रणदीप सुरजेवाला की जगह भंवर जितेंद्र सिंह को मध्यप्रदेश प्रभारी बनाया है। नई जिम्मेदारी मिलने के बाद जितेंद्र सिंह ने भोपाल के प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में बैठक ली। जितेंद्र सिंह की बैठक में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव और सुरेश पचौरी मौजूद रहे।





MP News एमपी न्यूज MP Assembly elections मप्र विधानसभा चुनाव Congress defeat in MP elections State President Jitu Patwari Jitu Patwari mantra of 5-S Congress landed on ground in MP Jitu Patwari marathon meetings with Congress organizations मप्र चुनाव में कांग्रेस की हार प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी जीतू पटवारी ने दिया 5-स का मंत्र मप्र में जमीन पर उतरी कांग्रेस जीतू पटवारी की कांग्रेस के संगठनों के साथ मैराथन बैठकें