प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - मोदी की गारंटी पर भरोसा जताकर प्रचंड जीत देने का आभार, मप्र की नई टीम कई उपलब्धियां करेगी हासिल

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - मोदी की गारंटी पर भरोसा जताकर प्रचंड जीत देने का आभार, मप्र की नई टीम कई उपलब्धियां करेगी हासिल

संजय गुप्ता, INDORE. हुकमचंद मिल के मजदूरों को चेक राशि सौंपने और नगर निगम के प्रोजेक्ट के भूमिपूजन, लोकार्पण कार्यक्रम में सोमवार को वर्चुअल जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव की जीत को लेकर आभार माना। उन्होंने कहा कि चुनाव में मोदी की गारंटी पर भरोसा जताकर जो प्रचंड जीत दी है, उसके लिए आभार। मप्र में नई सीएम, नई टीम डबल ईंजन की सरकार के साथ कई उपलब्धियां हासिल करेगी। जो गारंटी दी है, उसके लिए राज्य सरकार तेजी से जुट गई है। पीएम ने अपने उद्बोधन में नए सीएम डॉ. मोहन यादव को उर्जावान बताया और साथ ही पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का भी नाम लेकर संबोधित किया। बाकी किसी का नाम नहीं लिया। उनका पूरा फोकस मजदूर, श्रमिकों के संबोधन पर रहा।

Capturefbf.PNG

पीएम ने बताई मेरे लिए चार ही जातियां

एक बार पीएम ने कहा कि मेरे लिए देश में चार ही जातिया हैं गरीब, युवा, महिलाएं और किसान। नए सीएम, नई सरकार के साथ मप्र में ये मेरा पहला सार्वजनिक कार्यक्रम है, वह भी गरीब, कुचले श्रमिक भाई-बहनों के साथ। नई सरकार को श्रमिक परिवारों का भरपूर आशीर्वाद मिला। गरीब का आशीर्वाद, प्रेम क्या कमाल कर सकता है मैं अच्छी तरह जानता हूं। आज 224 करोड़ का चेक सौंपा है, आने वाले दिनों में श्रमिकों के खाते में राशि पहुंचेगी। गरीबों की सेवा, श्रमिक सम्मान, वंचितों का मान हमारी प्राथमिकता है।

इंदौर की फिर की जमकर तारीफ

पीएम ने एक बार इंदौर के स्वच्छता, स्वाद की तारीफ के बाद पुराने इतिहास की तारीफ की और कहा कि पूर्व में इंदौर से कपास के दाम तय होते थे और यहां की तुलना मैनचेस्टर से होती थी। सौ साल पुराना महाराजा तुकोजीराव क्लाथ मार्केट ऐतिहासिक है। पुरानी सरकार की नीतियों का खामियाजा इंदौर ने भुगता है। हमारी डबल ईंजन की सरकार इंदौर के पुराने गौरव को लौटाने का प्रयास कर रही है। इंदौर-भोपाल के बीच इकानॉमिक कॉरिडोर हो, इंदौर-पीथमपुर कॉरिडोर, मल्टीमॉडल लॉजीस्टिक पार्क, इनमें सरकार हजारों करोड़ निवेश करेगी।

सीएम यादव ने विजयवर्गीय को भाईसाहब कहा, शिवराज को भी किया याद

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंच पर एक-एक कर सभी नेताओं को शब्दों से अलंकृत किया। उन्होंने ताई सुमित्रा महाजन के लिए कहा कि उनकी प्रशासनिक क्षमता से हम भी परिचित हैं, हम प्रेम से उन्हें ताई बोलते हैं। कैलाश विजयवर्गीय के स्नेह का मैं हमेशा पात्र रहा हूं, उन्हें किसी भी विधानसभा से लड़ा दो जीत सुनिश्चित होती है चाहे विधानसभा दो, चार हो, महू हो, एक हो। ऐसे जननायक है। एक संबोधन में उन्होंने विजयवर्गीय को भाईसाहब भी कहा। मजूदरों के भुगतान के लिए काम करने के लिए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को भी सीएम ने याद किया और उनके लिए तालियां बजवाई। इसके साथ ही महापौर, सांसद से लेकर सभी विधायकों महेंद्र हार्डिया मधु वर्मा, गोलू शुक्ला, मालिनी गौड़, तुलसी सिलावट, मनोज पटेल से प्रेम, आत्मीयता के संबंध बताए। रमेश मेंदोला के भारी जीत को लेकर तारीफ की और कहा कि उनका कोई मुकाबला नहीं है काम के मामले में। मधु के आईडीए चेयरमैन रहते काम को याद किया। उषा ठाकुर का नाम भूलने पर गलती मानी और कहा कि तालमेल में गड़बड़ा गया था लेकिन उषा दीदी ने संस्कृति को लेकर काफी काम किया। नगरध्यक्ष गौरव रणदिवे, घनशयाम नारोलिया, डॉ. निशांत खरे, प्रताप करोसिया सभी की जमकर तारीफ की।

कैलाश विजयवर्गीय ने भी ताई की तारीफ की

विजयवर्गीय ने मंच पर बैठी सुमित्रा महाजन के लिए बड़ी बात कही, उन्होंने कहा कि हमने मां अहिल्या को तो नहीं देखा लेकिन उनके जैसा काम करने वाली ताई को देखा है। सीएम के लिए विजयवर्गीय ने कहा कि वह मजूदर के बेटे हैं और इस दर्द को जानते हैं। आज मजदूरों का दिन है। महापौर ने बड़ा दिल रखते हुए काम किया, सीएम की शपथ लेने के बाद पहली फाइल मजदूरों की है। नौ सीट हमे इंदौर में दिलाई है और हम पांच साल में अब इंदौर को विश्व के सबसे अच्छे शहरों में शामिल कराएंगे।

महापौर ने यह कहा

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने कहा है कि जल्द ही भारत में ओलंपिक करवाने वाले हैं। CM से आग्रह है कि ओलंपिक का एक खेल इंदौर में भी हो। यहां ओलंपिक स्टैंडर्ड का एक कुश्ती मैदान और अकैडमी की ट्रेनिंग की तैयारी ओलंपिक से पहले हो जाए।'

कुल 464 करोड़ रुपए का भुगतान होना है

इंदौर में मिल की यह कानूनी लड़ाई 32 साल से मजदूर लड़ रहे थे। रविवार को इसे लेकर मजदूर नेताओं की 1652वीं बैठक हुई, लेकिन ये बैठक संघर्ष के अंत की थी। कुल 464 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाना है। इसमें से करीब 4800 मजदूरों के खातों में 218 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। बाकी राशि मिल की दूसरी देनदारियों में शामिल है।

इन कामों का शिलान्यास

  • नगर निगम का जलूद सोलर प्लांट। लागत 308 करोड़ रुपए।
  • विमुक्त और घुमक्कड़ जाति संग्रहालय। लागत 4.30 करोड़ रुपए।
  • लोक निर्माण विभाग की RCC सड़कें। लागत 10 करोड़ रुपए।

इन कामों का लोकार्पण

  • नगर निगम के 30 संजीवनी क्लिनिक। लागत 6.31 करोड़ रुपए।
  • उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महू कॉलेज में आधुनिक लाइब्रेरी भवन। लागत 1.40 करोड़ रुपए।
  • 61 जल जीवन मिशन योजनाओं में नल कनेक्शन। लागत 54 करोड़ रुपए।
  • 30 किमी की दो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना। लागत 19 करोड़ रुपए।
  • एमवाय में 120 बिस्तर के वार्ड। निगम एरिया में कामकाजी महिलाओं के लिए 100 कैपेसिटी का हॉस्टल। लागत 5.40 करोड़ रुपए
  • औद्योगिक क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड के एग्जीबिशन सेंटर।
  • कार्यक्रम में दिव्यांगों को दी 175 स्कूटी
  • कार्यक्रम में रेडक्रॉस की मदद से 175 दिव्यांग जनों को रेट्रोफिटेड स्कूटी दी जाएंगी। साथ ही रेडक्रॉस डोनेशन की प्रोसेस को और आसान बनाते हुए रेडक्रॉस ऐप भी लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर डॉ. इलैया राजाटी द्वारा विशेष प्रयास किए गए थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैलाश विजयवर्गीय Prime Minister Narendra Modi मोदी की गारंटी हुकमचंद मिल कार्यक्रम Kailash Vijayvargiya Modi's Guarantee Hukamchand Mill program