सागर में दलित युवक की हत्या पर खड़गे और मायावती ने उठाए सवाल, कमलनाथ ने बनाई जांच कमेटी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
सागर में दलित युवक की हत्या पर खड़गे और मायावती ने उठाए सवाल, कमलनाथ ने बनाई जांच कमेटी

BHOPAL.  सागर में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या करने के मामले में अब सियासत गरमा गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने इस मामले को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। खड़गे ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा कि 'सागर में संत रविदास मंदिर बनवाने का ढोंग रचने वाले प्रधानमंत्री जी मध्य प्रदेश में लगातार होते दलित, आदिवासी उत्पीड़न और अन्याय पर चूँ तक नहीं करते। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री केवल कैमरे के सामने वंचितों के पैर धो कर अपना गुनाह छुपाने की कोशिश करते हैं।' उन्होंने यह भी लिखा कि एमपी में दलितों के साथ सबसे ज्यादा अपराध होते हैं।





सरपंच पति और उसके बेटों पर हत्या का आरोप





हत्या का यह मामला सागर के खुरई में बरोदिया थाना क्षेत्र के नौनागिर गांव का है। जहां गुरुवार, 25 अगस्त की शाम करीब 7 बजे नितिन (18) पिता रघुवीर अहिरवार घर से सब्जी लेने निकला था। इसी दौरान सरपंच पति कोमल सिंह ने अपने बेटों और साथियों के साथ उसे घेर लिया और रॉड-लाठियों से नितिन पर हमला कर दिया।





बीच-बचाव में नितिन की मां भी घायल





बताते हैं बीच-बचाव करने आई नितिन की मां और भाभी को भी आरोपियों ने पीटा। मां के कपड़े भी फाड़ दिए थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें पहले तौलिया ओढ़ाई, उसके बाद साड़ी लाकर दी। नितिन को गंभीर हालत में खुरई अस्पताल ले जाया गया। यहां से सागर मेडिकल कॉलेज रेफर किया, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। शुक्रवार, 25 अगस्त को मेडिकल कॉलेज में शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया।





हत्या के बाद से ही गांव में तनाव है और पुलिस बल तैनात है। नितिन की घायल मां को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।





भाई ने कहा-बहन से छेड़छाड़ की शिकायत से रंजिश पाल ली थी 





नितिन के भाई रोहित ने बताया कि सरपंच के बेटों- आजाद सिंह और विक्रम सिंह ने उनकी बहन के साथ छेड़खानी की थी। इसकी शिकायत थाने में की गई थी। इसी बात को लेकर आरोपियों ने उनके परिवार से रंजिश पाल ली थी। वे समझौते का दबाव भी बना रहे थे। उन्होंने घर में घुसकर तोड़फोड़ भी की।





सरपंच पति और दो बेटों समेत 12 पर केस, 6 गिरफ्तार





एसडीओपी सचिन परते ने बताया कि नितिन की हत्या के मामले में कोमल सिंह, विक्रम सिंह, आजाद सिंह, विजय सिंह, लालू खान, वहीद खान, नफीस खान, इस्लाम खान, गोलू सोनी, अनीश खान और अभिषेक रैकवार​​​ समेत एक अन्य पर हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध हथियार रखने, बलवा जैसी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।





मुख्य आरोपी नौनागिर महिला सरपंच का पति





मुख्य आरोपी कोमल सिंह नौनागिर की महिला सरपंच का पति है। वहीं, विक्रम सिंह और आजाद सिंह उसके बेटे हैं। आरोपियों में से आजाद सिंह, नफीस खान, इस्लाम खान, गोलू सोनी, अनीश खान और अभिषेक रैकवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकी की तलाश जारी है।





मायावती का ट्वीट- संत रविदास के भक्तों पर जुल्म चरम पर





बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार, 26 अगस्त को को ट्वीट किया- हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सागर जिले में संत गुरु रविदास जी का स्मारक बनाने की नींव बड़े तामझाम से रखी। उसी क्षेत्र में उनके भक्तों के साथ जुल्म-ज्यादती चरम सीमा पर है, जो बीजेपी और उसकी सरकार के दोहरे चरित्र का जीता-जागता प्रमाण है। खुरई विधानसभा क्षेत्र में मंत्री के गुर्गे दलित लड़की के साथ छेड़छाड़ के बाद राजीनामा ना करने पर युवक नितिन अहिरवार की पीट-पीटकर हत्या कर देते हैं। मां को निर्वस्त्र कर हाथ तोड़ देते हैं। बहन के साथ मारपीट तथा उनके घर को ढहा देते हैं।





मायावती ने आगे लिखा- इस प्रकार की क्रूर जातिवादी घटनाओं की जितनी भी निन्दा की जाए, वह कम है। मध्यप्रदेश सरकार में ऐसी और भी जघन्य घटनाएं लगातार होती रही हैं, किन्तु ना तो बीजेपी और ना ही उसकी सरकार इनकी रोकथाम में गंभीर नजर आती हैं। यह अति-दुःखद, निन्दनीय एवं चिंतनीय है।





कमलनाथ ने पीड़ित परिवार से बात की, मदद का आश्वासन दिया





पीसीसी चीफ कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल नितिन के परिवार से मिलने पहुंचा। सागर जिले के कांग्रेस प्रभारी अवनीश भार्गव ने कमलनाथ से फोन पर पीड़ित परिवार की बात कराई। कमलनाथ ने उनको मदद का आश्वासन दिया।



कमलनाथ ने मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसमें पूर्व मंत्री और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी, प्रदीप अहिरवार अध्यक्ष मप्र कांग्रेस अनु.जाति विभाग, जगदीश यादव पूर्व अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी सागर, तुलाराम अहिरवार जिला पंचायत सदस्य सागर, देवेंद्र तोमर महामंत्री मप्र कांग्रेस और लोकमन कुशवाहा सह प्रभारी सागर शामिल हैं।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज सागर समाचार Dalit youth killed in Sagar Mayawati targets MP government Kamal Nath forms committee Sagar News सागर में दलित युवक की हत्या मायावती ने मप्र सरकार पर साधा निशाना कमलनाथ ने समिति बनाई