एमपी में अगले 3 दिन बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, जानें क्यों बदल रहा मौसम

author-image
Vikram Jain
New Update
एमपी में अगले 3 दिन बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, जानें क्यों बदल रहा मौसम

BHOPAL. एमपी में मौसम का मिजाज पल-पल में बदल रहा है। एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है। प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक मप्र के कुछ हिस्सों में मौसम बदल सकता है। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के चलते लगातार मौसम करवट बदल रहा है। सुबह सर्दी तो दिन में तेज धूप से गर्मी का एहसास हो रहा है। इसके साथ ही वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बारिश और ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन तक यानी पांच फरवरी तक सूबे के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं सूबे के कुछ हिस्सों में ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग की ओर से तेज बारिश और ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे की बात करें तो सूबे के कई हिस्सों में घना कोहरा देखा गया। सूबे में कई हिस्सों में अभी भी ठिठुरा देने वाली ठंड पड़ रही है। रीवा, ग्वालियर, चंबल और सागर में इसका सबसे ज्यादा असर रहेगा जबकि भोपाल, इंदौर और जबलपुर में बादल छाए रहने की संभावना है।

फिर बढ़ रही ठंड

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर मध्य प्रदेश में देखने को मिल सकता है। इसके प्रभाव के चलते 4 और 5 फरवरी को फिर से रात के तापमान में कमी आने के आसार हैं। वहीं, प्रदेश में कई स्थानों पर बादल के साथ कोहरा भी छाए रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक कई शहरों में न्यूनतम तापमान कम हुआ है। दतिया में अभी सबसे अधिक ठंड है जहां पर पारा 5.9 डिग्री हो गया है। वहीं पचमढ़ी में यह 7.4, रीवा में 8.4, मंडला में 9.6, खजुराहो में 9.8 डिग्री हो गया है। अधिकतम तापमान सबसे अधिक रतलाम में 30 डिग्री है। कई जिलों में दिन और रात का पारा गिरता जा रहा है।

इन जिलों में बदलेगा मौसम

IMD की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से प्रदेश में हवाओं का रुख उत्तरी हो सकता है। 4 फरवरी को हल्की ओलावृष्टि हो सकती है। भिंड और मुरैना में इसका प्रभाव रहेगा। चंबल संभाग के श्योपुर, मुरैना और भिंड, ग्वालियर संभाग के दतिया-ग्वालियर में 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इसके साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। नीमच, शिवपुरी, टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में भी बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं 5 फरवरी को कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इनमें ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग समेत मंडला, सिवनी, बालाघाट और छिंदवाड़ा भी शामिल हैं। 6 फरवरी से कई क्षेत्रों में ठंड बढ़ेगी।

Bhopal News भोपाल न्यूज MP weather news एमपी मौसम न्यूज Western Disturbance वेस्टर्न डिस्टर्बेंस MP Meteorological Department एमपी मौसम विभाग Possibility of rain and hailstorm बारिश और ओलावृष्टि की संभावना