राष्ट्रपति की RAJASTHAN के विधायकों से अपील-जनता आपको फाॅलो करती है, इसलिए जनता का भरोसा बनाए रखिए

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
राष्ट्रपति की RAJASTHAN  के विधायकों से अपील-जनता आपको फाॅलो करती है, इसलिए जनता का भरोसा बनाए रखिए

JAIPUR. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज राजस्थान विधानसभा में विधायकों को सम्बोधित करते हुए अपील की कि जनता आपको फाॅलो करती है। आपसे प्यार करती है, बार-बार चुन कर भेजती है, इसलिए जनता के बारे में सोचें और अपना चाल-चरित्र, आचार-व्यवहार जनता को ध्यान में रखते हुए बनाएं। जनता का भरोसा बनाए रखें।



राजस्थान विधानसभा का यह पहला मौका था कि जब कोई राष्ट्रपति विधानसभा के सत्र को सम्बोधित करने आया था और इसी मायने में यह एक ऐतिहासिक क्षण भी था। इस मौके पर राष्ट्रपति ने राजस्थान के गौरवशाली इतिहास, यहां के महापुरुषों, शूरवीरों और अब तक रहे राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों का स्मरण किया। राजसथान की कला, संस्कृति, भौगोलिक विविधता का विस्तार से जिक्र किया और कहा कि राजस्थान के गौरवशाली अतीत की बात इतने विस्तार से इसीलिए कर रही हूं कि अतीत के गौरव से ही वर्तमान की नींव पड़ती है।





विधायकगण आप भाग्यशाली हैं



राष्ट्रपति ने कहा कि राजस्थान की जनसंख्या सात करोड़ है और जनप्रतिनिधि सिर्फ 200 हैं। सोचिए कि आप कितने भाग्यशाली हैं कि जनता ने आपको चुन कर भेजा है। जनता आपको बार-बार चुनती है। आपकी हेयर स्टाइल से लेकर कपड़े पहनने के तरीके तक को फाॅलो करती है, इसलिए जो भी काम करें, जनता को ध्यान में रखते हुए करें।





यहां जो कर रहे हैं, वह सब जनता देख रही है



विधानसभाओं में होने वाले हंगामे की ओर सधे हुए शब्दों में इशारा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि एक समय था जब विधानसभा की खबरें जनता तक नहीं पहुंचती थी या बहुत देर से पहुंचती थी, लेकिन अब तकनीक का युग है। विधानसभा में क्या चल रहा है, इसके बारे में घर-घर को पता रहता है। जनप्रतिनिधि मेरे लिए क्या कर रहे हैं, जनता देखती है और समझती भी है। ऐसे में मैं सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह करना चाहती हूं कि चाल चरित्र आचार व्यवहार में जनता के लिए सोचें। मैं और मेरा को छोड़ कर हम और हमारे के बारे में सोचें। जनता और राज्य के लिए सोचें। वर्तमान की जरूरतों को देखते हुए विधायक नियम और कानून बनाएं। जनता की हर आजादी बनी रहे, इसका दायित्व जन साधारण ने जन प्रतिनिधि को दियाा है। जनता का भरोसा बनाए रखिए।



इससे पूर्व विधानसभा पहुंचने पर स्पीकर सीपी जोशी और राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति का स्वागत किया







 



Rajasthan Legislative Assembly President in Rajasthan Vidhan Sabha rajasthan Vidhan Sabha राजस्थान विधानसभा में राषट्रपति President Draupadi Murmu राजस्थान विधान सभा Address in Rajasthan Vidhan Sabha