पीएससी सिलेबस में नहीं करेगा बदलाव, राज्य सेवा परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन में एक लाइन से उम्मीदवारों को हुई उलझन

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
पीएससी सिलेबस में नहीं करेगा बदलाव, राज्य सेवा परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन में एक लाइन से उम्मीदवारों को हुई उलझन

संजय गुप्ता, INDORE. राज्य सेवा परीक्षा 2024 के लिए जारी हुए भर्ती विज्ञापन में मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा लिखी एक लाइन से उम्मीदवारों में सिलेबस को लेकर उलझन आ गई है। इसमें परीक्षा नियम के बिंदु चार में लिखा है कि पाठ्यक्रम निर्धारण समिति द्वारा प्रकाशित पाठ्यक्रम (सिलेबस) में यदि कोई परिवर्तन किया जाता है तो संशोधित पाठ्यक्रम परीक्षा के यथोचित समय पूर्व आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

आयोग ने क्यों लिखा है ऐसा?

आयोग के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने द सूत्र को बताया कि सिलेबस में कोई भारी या बड़ा बदलाव नहीं हो रहा है। उम्मीदवारों द्वारा समय-समय पर कुछ बिंदुओं को ज्ञापन देकर उठाया जाता है। इन्हीं पर विचार करके इसे और व्यवस्थित किया जाएगा, इसे बदलाव जैसा नहीं कह सकते हैं। यह सामान्य समायोजन है। इससे उम्मीदवारों को सिलेबस संबंधी कोई समस्या नहीं आएगी।

आयोग ने 30 दिसंबर को ही जारी किया नोटिफिकेशन

मप्र लोक सेवा आयोग ने 30 दिसंबर को ही राज्य सेवा परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। साथ ही राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 का भी नोटिफिकेशन आया है। हालांकि राज्य सेवा में केवल 60 पद और वन सेवा में केवल 14 पदों को ही जानकारी जारी हुई है। इतने कम पद होने से उम्मीदवारों में निराशा है। हालांकि आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि सभी विभागों से खाली पदों की जानकारी मांगी गई है और अभी इसमें कई पदों की बढ़ोतरी होगी। साल 2023 जीरो ईयर नहीं हो और अधिक उम्र वाले उम्मीदवार उम्र संबंधी क्राइटेरिया में उलझकर बाहर नहीं हो जाए, इसलिए यह विज्ञापन जल्द जारी किया गया। उल्लेखनीय है कि आयोग ने इसी तरह साल 2022 के अंतिम दिन 31 दिसंबर को ही राज्य सेवा परीक्षा 2023 से लेकर कई सारी परीक्षाओं की सूचना एक साथ जारी की थी।

MP News एमपी न्यूज State Service Examination 2024 no change in PSC syllabus SSE 2024 notification candidates confuse due to PSC notification राज्य सेवा परीक्षा 2024 पीएससी सिलेबस में नहीं होगा बदलाव राज्य सेवा परीक्षा 2024 नोटिफिकेशन पीएससी नोटिफिकेशन से उम्मीदवारों में उलझन