अब 10वीं-12वीं की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे फर्जी स्टूडेंट, एमपी बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, जानें क्या नया सिस्टम

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
अब 10वीं-12वीं की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे फर्जी स्टूडेंट, एमपी बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, जानें क्या नया सिस्टम

BHOPAL. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से 5 मार्च के बीच होंगी। 10वीं और 12वीं के छात्र इन दिनों पढ़ाई के प्रति सबसे ज्यादा गंभीर दिख रहे हैं। बोर्ड परीक्षा की डेट पास भी आ चुकीं हैं। कोर्स पूरा करने या रिवीजन के लिए बहुत कम समय बचा है। इस बीच परीक्षा से जुड़ा बड़ी खबर सामने आई है। परीक्षा में फर्जीवाड़ा खत्म करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल इस साल नए तरीके का प्रवेश पत्र जारी किया है।

एमपी बोर्ड के प्रवेश पत्र पर लगाए क्यूआर कोड

10वीं और 12वीं के छात्रों को इस बार बोर्ड परीक्षा में नया प्रवेश पत्र मिलेगा जो परीक्षार्थियों की पूरी कुंडली खंगाल लेगा। इसे बोर्ड का सख्त कदम माना जा रहा है। इससे बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़ा खत्म हो जाएगा। एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट्स को मिलने वाले प्रवेश पत्र में इस बार क्यूआर कोड लगाए गए हैं। एग्जाम में इस क्यूआर कोड के स्कैन होते ही परीक्षार्थी की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

स्कैन करते ही सामने होगी पूरी डिटेल

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस बार प्रवेश पत्र में खासा बदलाव किया गया है। इस बार प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड लगा होगा। इसके स्कैन होते ही परीक्षार्थी की पूरी जानकारी ही सामने आ जाएगी। क्यूआर कोड स्कैन करते ही परीक्षार्थी का पुराना व नया समस्त रिकार्ड सामने आ जाएगा। परीक्षार्थी के नाम और फोटो के साथ ही अभिभावकों और स्कूल का नाम स्कैन होगा और पंजीयन नंबर भी सामने आ जाएगा। इससे 10 वीं या 12वीं की परीक्षा में वास्तविक परीक्षार्थी ही बैठ सकेगा, उसकी जगह कोई अन्य या फर्जी परीक्षार्थी शामिल नहीं हो सकेगा।

परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे फर्जी स्टूडेंट

यह क्यूआर कोड परीक्षा में बैठने वाले फर्जी छात्रों की पहचान करने में मदद करेगा। इस तरह प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड के कारण असली या नकली परीक्षार्थियों की आसानी से पहचान की जा सकेगी। बोर्ड परीक्षाओं में प्रवेश पत्रों में क्यूआर कोड पहली बार लगाए जा रहे हैं। परीक्षार्थी की पूरी जानकारी सामने आने के कारण गड़बड़ी की आशंका खत्म हो जाएगी और इसके साथ ही कोई परीक्षार्थी फर्जीवाड़ा भी नहीं कर सकेगा।

Madhya Pradesh Board of Secondary Education QR code on admit card Admit card with QR code for candidates Board Exam News Bhopal News मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड परीक्षार्थियों के लिए क्यूआर कोड वाला प्रवेश पत्र बोर्ड एग्जाम न्यूज भोपाल न्यूज