छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का अलर्ट, गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, तापमान में आई गिरावट

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का अलर्ट, गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, तापमान में आई गिरावट



नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री हो चुकी है। राजधानी समेत कई जिलों में बीते तीन दिनों से बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में भारिक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 





इन जिलों में अलर्ट 





मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पेंड्रा, मुंगेली, बिलासपुर, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। रायगढ़ जिले में एक-दो स्थानों पर बारिश की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में 27 जून से 28 जून तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रायपुर, कोरबा, जांजगीर, कोरिया, महासमुंद, राजनांदगांव, बीजापुर और बालोद ज़िले में येलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है। 





तापमान में आई गिरावट 





मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्रा ने बताया कि तीन दिनों से लगातार हुई बारिश में तापमान में गिरावट देखने को मिली। प्रदेशवासीयों को गर्मी से निजात मिला है। प्रदेश में 10 डिग्री तक तापमान गिरा है। 21 जून को प्रदेश में सबसे ज़्यादा तापमान 42. 8 डिग्री दर्ज किया गया था लेकिन शनिवार को तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया। साथ ही कल 28 जून तक बादल छाये रहने की संभावना है। विभाग के द्वारा जिन ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। 







आकाशीय बिजली से बचने के लिए ये उपाय अपनाए





1.बारिश के समय किसी पेड़ के नीचे खड़े ना हों। 



2.धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग ना करें। 



3.बंद छत वाली गाड़ियों का उपयोग करें। 



4.बिजली या टेलीफोन की तार वाले खंभे से दूर रहें। 



5.बिजली की चपेट में आए व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लेकर जाएं।



6.बिजली से बचने के लिए किसी मकान में ही आश्रय लें।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज मौसम विभाग Monsoon weather Department मानसून Weather Department has Issued Heavy Rain Alert मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है