छत्तीसगढ़ में फसल बीमा बढ़ाने की समय सीमा बढ़ी, किसान अब 16 अगस्त तक करवा सकेंगे बीमा 

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में फसल बीमा बढ़ाने की समय सीमा बढ़ी, किसान अब 16 अगस्त तक करवा सकेंगे बीमा 



नितिन मिश्रा, RAIPUR. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी गई है। पहले बीमा कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 16 अगस्त तक कर दिया गया है। बीमा कंपनी तय से नहीं होने से फसल बीमा देरी हो गई है। अब किसान खरीफ की फसल का बीमा कराने के लिए 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। 





बढ़ाई गई समय सीमा 





केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की  अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी है। किसानों का बीमा देर से शुरू होने की वजह से किसान फसल को लेकर चिंतित थे। बीमा नहीं होने से किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता था। हर साल 15 जुलाई से खरीफ की फसलों के लिए बीमा शुरू हो जाता था। लेकिन इस बार यह देरी से शुरू हुआ है। किसानों को बीमा कराने के लिए कम समय मिला। जिसके कारण कई किसानों का फसल बीमा नहीं हो पाया। इसे देखते हुए फसल बीमा कराने की समय सीमा बढ़ाई गई है। प्रदेश के किसान  मक्का, अरहर, मूंग, उड़द, सोयाबीन, मक्का, कोदो कुटकी एवं रागी का बीमा करा सकते हैं। इसके लिए बीमा कंपनी भी तय कर दी गई है। बीमा कंपनियों में एचडीएफसी, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का चयन किया गया है। बीमा कंपनियों का चयन इस साल के अलावा खरीफ और रबी की फसल 2023-24, 2024-25 एवं 2025-26 के लिए किया गया है। 





2 प्रतिशत लगेगी प्रीमियम राशि 





जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा के अंतर्गत खरीफ फसल के लिए बीमा कंपनी को खोल बीमित राशि का 2% प्रीमियम किसानों को देना होगा अधिसूचना क्षेत्र व फसल के लिए अलग-अलग संस्थाओं से कृषि ऋण  स्वीकृत होने की स्थिति  पैदा होने की स्थिति में एक ही स्थान से बीमा कराया जाना है। इसकी सूचना के संबंध में दस्तावेज को निरस्त करने का अधिकार इंश्योरेंश कंपनी का होगा।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज crop insurence last date is 16 August khareef crop 2023 Pradhanmantri fasal Bima yojna फसल बीमा की अंतिम तिथि 16 अगस्त है खरीफ फसल 2023 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना